झारखंड

झारखंड के पारा शिक्षकों का बढ़ेगा मानदेय, लेकिन पहले इस मिशन को करना होगा पूरा, शामिल नहीं होने मौका भी जाएगा

खबर है कि जल्द ही जैक आवेदन जमा करने की तारीख भी जारी करेगा

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को झारखंड में पारा शिक्षकों (Para Teacher) (अब सहायक अध्यापक) की आकलन परीक्षा का काम सौंप दिया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जैक को इसके लिए पत्र भी जारी कर दिया है।

आकलन परीक्षा में सफल होने वाले शिक्षकों के मानदेय में भी बढोतरी की जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि सहायक शिक्षकों की यह परीक्षा जुलाई के प्रथम सप्ताह में हो सकती है। खबर है कि जल्द ही जैक आवेदन जमा करने की तारीख भी जारी करेगा।

10 प्रतिशत मानदेय बढ़ने की उम्मीद

शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली के अनुसार, मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। परीक्षा में वैसे पारा शिक्षक शामिल होंगे, जो शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल नहीं हैं।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) में सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी की वृद्धि की गयी थी। वहीं शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल नहीं होनेवालों का मानदेय 40% बढ़ा था।

इस आकलन परीक्षा में सफलता हासिल करने वालों के मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि की बात कही गयी थी। इसी के मद्देनजर आकलन परीक्षा जुलाई में लेने पर विचार किया गया है।

तीन साल की सेवा पूरी करने वालों के परीक्षा जरूरी

बताया जा रहा है कि जिन पारा शिक्षकों ने अपनी तीन साल की सेवा पूरी कर ली है, उन्हें अनिवार्य रूप से परीक्षा देनी होगी।

यदि कोई शिक्षक परीक्षा नहीं देगा तो वह अपना एक अवसर गंवा देगा और परीक्षा पास करने के लिए चार ही मौके दिए जाएंगे। इसमें नियम यह भी है कि परीक्षा पास नहीं कर पाने वालों का मानदेय भी नहीं बढ़ाया जाएगा।

70 फीसदी प्रश्न पाठ्यक्रम पर आधारित

आकलन परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। 70 फीसद प्रश्न पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। 20 प्रतिशत प्रश्न शिक्षक, कौशल एवं दक्षता और शेष 10% मानसिक एवं तार्किक क्षमता पर होंगे।

परीक्षा को पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 40 फीसद अंक प्राप्त करने होंगे। इसके अलावा आरक्षितों के लिए 35 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी होगा। परीक्षा से पहले शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन भी पूरा किया जाएगा।

झारखंड के 47106 शिक्षक देंगे परीक्षा

राज्य में 61148 पारा शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें से 14042 वर्तमान में शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल हैं।

पात्रता परीक्षा सफल शिक्षक आकलन परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। ऐसे में बाकी बचे 47016 शिक्षकों को आकलन परीक्षा में शामिल होना होगा।

कल्याण कोष का जल्द होगा गठन

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahato) ने कहा है कि राज्य में पारा शिक्षकों की पहली आकलन परीक्षा जुलाई में होगी। जैक को दिशा-निर्देश भेज दिया गया है।

आकलन परीक्षा के आधार पर मानदेय में वृद्धि होगी। इसके अलावा शिक्षकों के कल्याण कोष के गठन की प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जायेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker