भारत

UP में विपक्षी गठबंधन की डगर बेहद कठिन, कांग्रेस से सपा और बसपा दोनों…

लखनऊ : उत्तर प्रदेश (UP) में विपक्षी एकता 2024 के आम चुनाव से पहले एक सपना बनकर रह जाने की संभावना है, क्योंकि राज्य में 2 मुख्य विपक्षी दल – समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी इस मुद्दे पर असहमत हैं।

भले ही समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने BJP को हराने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई हो, लेकिन वे सत्तारूढ़ BJP के खिलाफ गठबंधन बनाने के लिए या कांग्रेस के साथ बैठक करने के खिलाफ हैं।UP में विपक्षी गठबंधन की डगर बेहद कठिन, कांग्रेस से सपा और बसपा दोनों… The path of opposition alliance in UP is very difficult, both SP and BSP from Congress…

UP में कांग्रेस के साथ सीटें साझा करने को नहीं तैयार अखिलेश

हालांकि ऐसा लगता है कि अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कांग्रेस के प्रति अपना रुख नरम कर लिया है और उन्होंने पटना सम्मेलन में भाग लिया है, लेकिन वह UP में कांग्रेस के साथ सीटें साझा करने को तैयार नहीं हैं।

समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) दोनों का जन्म कांग्रेस के वोट आधार से हुआ था।

BSP दलितों के साथ रही और SP मुसलमानों के साथ।UP में विपक्षी गठबंधन की डगर बेहद कठिन, कांग्रेस से सपा और बसपा दोनों… The path of opposition alliance in UP is very difficult, both SP and BSP from Congress…

सपा UP में BJP के एकमात्र विकल्प के तौर पर

उत्तर प्रदेश में कभी ब्राह्मणों के साथ-साथ मुस्लिम, दलित भी कांग्रेस के मुख्य आधार हुआ करते थे।

एक वरिष्ठ सपा नेता ने कहा, हम मानते हैं कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस में जान आई है, लेकिन क्या इसकी गारंटी है कि अगर हम उनके साथ गठबंधन करेंगे तो मुसलमान कांग्रेस में वापस नहीं लौटेंगे?

SP नेतृत्व खुद को UP में BJP के एकमात्र विकल्प के तौर पर पेश करना चाहता है।UP में विपक्षी गठबंधन की डगर बेहद कठिन, कांग्रेस से सपा और बसपा दोनों… The path of opposition alliance in UP is very difficult, both SP and BSP from Congress…

अखिलेश यादव राहुल गांधी के साथ एक फ्रेम में दिखने से बच रहे

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव जानबूझकर राहुल गांधी के साथ एक ही फ्रेम में दिखने से बचते रहे हैं।

भले ही पिछले साल अक्टूबर में जब उनके पिता मुलायम सिंह का निधन हो गया था, तब कांग्रेस के कई शीर्ष नेता शोक व्यक्त करने के लिए उनके सैफई स्थित घर गए थे, लेकिन अखिलेश ने अपना रुख नरम नहीं किया और भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

इसी तरह BSP प्रमुख मायावती, जिन्हें पिछले विधानसभा चुनावों में अपने वोट बैंक में बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा था, उनके दलित वोट बैंक का एक बड़ा हिस्सा BJP की ओर खिसक गया था और अब वह कांग्रेस को खतरे के रूप में देख रही हैं, क्योंकि वह खुले तौर पर दलितों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस के अध्यक्ष भी दलित हैं।

कांग्रेस नेतृत्व में अब बसपा से निकाले गए नेता शामिल

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस नेतृत्व में अब बसपा से निकाले गए नेता शामिल हैं – बृजलाल खाबरी से लेकर नकुल दुबे से लेकर नसीमुद्दीन सिद्दीकी तक – ये सभी दलितों को कांग्रेस के करीब लाने के लिए बसपा के साथ अपने पिछले संबंधों का उपयोग करने का दावा कर रहे हैं।

स्पष्ट कारणों से कांग्रेस को फिलहाल यूपी में अस्तित्वहीन माना जाता है और अन्य क्षेत्रीय पार्टियां स्वाभाविक रूप से उससे हाथ मिलाने पर अपनी जमीन खोने के प्रति सावधान रहती हैं।

कांग्रेस भी सपा से दोस्ती करने में नहीं रखती ज्यादा दिलचस्पी

कांग्रेस भी सपा से दोस्ती करने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखती है, खासकर 2019 की हार के बाद जब दोनों पार्टियों ने गठबंधन किया था।

दिलचस्प बात यह है कि समाजवादी पार्टी ने भी बसपा के दलित वोट आधार पर सेंध लगाना शुरू कर दिया है और रामचरितमानस में शूद्र शब्द के इस्तेमाल पर हालिया विवाद इसका उदाहरण है।

विवाद पैदा करने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य का समर्थन करके अखिलेश राज्य की राजनीति को जातिवाद में वापस खींचना चाहते हैं और BJP के हिंदू फस्र्ट कार्ड (Hindu First Card) को कमजोर करना चाहते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker