बिहार

बिहार में 10 लोगों की जान लेने वाले बाघ को मार गिराया गया

बगहा : करीब एक महीने से बिहार के बगहा में आतंक का पर्याय बने आदमखोर बाघ (Man Eating Tiger) का आज अंत हो गया। वन विभाग के कर्मियों ने इस नरभक्षी बाघ (Cannibal tiger) को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है।

बताया गया है कि गन्ने के खेत में घिर चुके बाघ को वनकर्मियों ने 4 गोलियां मारी, जिससे वह वहीं ढेर हो गया। वन विभाग और विशेषज्ञों की टीम (Forest Department and team of experts) इस कार्य में पिछले कई दिनों से लगी हुई थी।

पिछले तीन दिनों से यह आदमखोर बाघ लगातार इंसानों को अपना शिकार बना रहा था। गुरुवार को इसने एक लड़की को भी मारा था, जबकि शुक्रवार को एक युवक को अपना शिकार बनाया था, तो वहीं इसके कुछ घंटे बाद मां-बेटे पर हमला कर उन्हें मार डाला। इस तरह इस नरभक्षी बाघ (Cannibal tiger) ने एक महीने के भीतर 10 लोगों को अपना शिकार बनाया था।

बाघ के बढ़ते आतंक को देखते हुए आखिरकार उसे गोली मारनी पड़ी

कई लोगों को अपना शिकार बना चुके आदमखोर बाघ को मारने का आदेश बिहार के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन पीके गुप्ता ने जारी किया था, जिसके बाद वन विभाग की टीम ने पहले उसे पकड़ने की कोशिश की, लेकिन बाघ के बढ़ते आतंक को देखते हुए आखिरकार उसे गोली मारनी पड़ी। गौरतलब है कि इलाके में वन विभाग के प्रति ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया था।

पिछले 25 दिनों से बाघ को काबू करने का वन विभाग कर रहा था प्रयास

सरकार ने इस आदमखोर बाघ के इलाके में बढ़ते आतंक के मद्देनजर उसे देखते ही गोली मारने का आदेश दे दिया था।

वाल्मीकि नगर (Valmiki Nagar) टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक नेशामणि के ने बताया कि बाघ के रेस्क्यू के लिए हैदराबाद, पटना से आई टीम पहले से तैनात थी।

बाघ को मारने के लिए पुलिस के शार्प शूटर (Sharp shooter) की भी मदद ली गई। इस नरभक्षी बाघ पर काबू पाने के लिए करीब 25 दिन से वन विभाग की टीम प्रयास कर रही थी।

नरभक्षी बाघ ने तीन दिनों में चार लोगों को मार डाला

पिछले तीन दिनों में इस आदमखोर बाघ ने चार लोगों को मार डाला था। शुक्रवार को गोवर्धना थाना इलाके के बलुआ गांव में इस आदमखोर बाघ ने मां-बेटे पर हमला कर दिया।

इस हमले में दोनों की मौत हो गई। बताया जाता है कि महिला अपने पुत्र को लेकर खेत में घास लेने गई थी कि बाघ ने दोनों पर हमला कर दिया था, जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

शुक्रवार को ही इस आदमखोर बाघ ने डुमरी गांव में संजय यादव (Sanjay Yadav) को मार दिया था। इससे दो दिन पहले बुधवार की रात मे इसने सोए अवस्था में एक बच्ची को अपना शिकार बनाया था।

पिछले एक महीने में इस नरभक्षी बाघ ने इलाके के कुल 10 लोगों का शिकार (Prey) बनाया था। अब उसके मारे जाने से बगहा के लोगों ने राहत की सांस ली है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker