Uncategorized

दुनिया के सबसे मंहगा शेयर की कीमत है 4 करोड़ रुपये, जानें कौन है कंपनी का मालिक?

दुनिया में एक से बढ़कर एक महंगे शेयर हैं

मुंबई: शेयर बाजार (Share Market) में निवेश कर लंबी अवधि में मोटा पैसा बनाया जा सकता है।

भारत में भी तेजी से शेयर बाजार में निवेश का रुझान बढ़ा है, खासकर रिटेल निवेशकों की संख्या पिछले दो वर्षों में तेजी से बढ़ी है।

दरअसल, हमेशा निवेशकों को सलाह दी जाती है, कि छोटी रकम से निवेश की शुरुआत करना चाहिए। लोग बेहतर रिटर्न के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं।

दुनिया में एक से बढ़कर एक महंगे शेयर हैं

सभी स्टॉक्स की अलग-अलग कीमत रहती है। ज्यादातर रिटेल निवेशकों का सस्ते शेयरों पर फोकस होता है। वहीं दुनिया में एक से बढ़कर एक महंगे शेयर हैं। कुछ शेयरों की कीमतें सुनकर ही होश उड़ जाते हैं, उसमें निवेश की कल्पना भी नहीं कर सकते।

हम आपको बताते हैं, दुनिया में सबसे महंगे शेयर कौन से हैं? (world’s most expensive stock) उस कंपनी का मालिक कौन है? दरअसल, दुनिया के सबसे महंगे शेयर की कीमत करोड़ों में है। दुनिया में सबसे महंगे स्टॉक बर्कशायर हैथवे इंक का है।

इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 3.91 करोड़ रुपये (4 करोड़) के क़रीब है। 22 अप्रैल के हिसाब से बर्कशायर हैथवे इंक के एक शेयर की कीमत 511080 डॉलर 3,91,17,552.12 रुपये) रुपये है।

शेयर की कीमत 20 डॉलर से भी कम थी

इस कंपनी में हर निवेशक पैसा लगाना चाहता है, लेकिन जब कम से कम 4 करोड़ रुपये होगा, तभी वहां एक शेयर खरीद सकता हैं, इसके बाद अधिकतर लोगों के लिए बर्कशायर हैथवे इंक में निवेश एक सपना बनकर रह जाता है।

बर्कशायर हैथवे इंक कंपनी के प्रमुख वॉरेन बफेट (Warren Buffett) आज की तारीख में किसी पहचान के मोहताज नहीं है।

दुनिया के सबसे महंगे शेयर वाली कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक के प्रमुख वॉरेन बफेट ही हैं। दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को दुनियाभर में लोग फॉलो करते हैं।

कहा जाता है कि जिस कंपनी में वॉरेन बफेट निवेश करते हैं, उसके दिन बदल जाते हैं। फोर्ब्स के मुताबिक बर्कशायर हैथवे में वॉरेन बफेट की 16 फीसदी हिस्सेदारी है।

कंपनी का सबसे ज्यादा कारोबार अमेरिका में है।कंपनी में करीब 3,72,000 कर्मचारी काम करते हैं। बर्कशायर हैथवे इंक अमेरिका के अलावा चीन में विस्तार की योजना बना रही है।

वॉरेन बफेट ने जब 1965 में इस टेक्सटाइन कंपनी का कमान संभाली थी, तब इसके एक शेयर की कीमत 20 डॉलर से भी कम थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker