झारखंड

सिस्टम को निचले स्तर पर दुरूस्त करने पर सरकार का कोई जोर नहीं: सुदेश महतो

रांची: आजसू पार्टी (AJSU Party) के अध्यक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो (Sudesh Mahto) ने कहा है कि सरकार पहले राज्य में नौकरशाही (Bureaucracy), बाबूगिरी (Babugiri) और भ्रष्टाचार (Corruption) पर लगाम लगाए।

ऐसे में कोई भी अभियान (Campaign) राज्य का हालात नहीं बदल सकता।

‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ (Your plan, your government, your door’) को प्रचार और सरकारी समारोह बनाने की बजाय निचले स्तर पर सिस्टम को दुरूस्त करने पर सरकार का कोई जोर नहीं है।

‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ पर आजसू ने उठाए सवाल

हेमंत सरकार की ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए आजसू प्रमुख ने कहा कि यह समय का तकाजा है कि सरकार को विकास और कल्याण की लटकी पड़ी योजनाओं (Schemes) के बारे में श्वेत पत्र जारी करना चाहिए।

मनरेगा (MANREGA) , डीएमएफटी (DMFT), ग्रामीण सड़क योजना (Rural Road Scheme), दाखिल खारिज करने, राशन कार्ड (Ration Card) बनाने, जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा 14वें और 15वें वित्त आयोग से जुड़े अनुदान से ग्राम पंचायतों को सशक्त करने और सार्वजनिक सेवाओं के सुनिश्चित करने में पंचायत स्तर पर हुए कार्यों का भी लेखा-जोखा सार्वजनिक करना चाहिए।

निचले स्तर बिना पैसा कोई काम नहीं होता

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और ग्राम सभा की ताकत लगातार कमजोर की जाती रही है।

मुख्यमंत्री (CM) को यह भी जानना चाहिए कि निचले स्तर बिना पैसा कोई काम नहीं होता।

उन्होंने कहा कि योजनाओं के संचालन एवं सफलता के लिए सरकार को ग्राम सभा को आधार बनाना होगा।

पंच-पंचायत लोकतांत्रिक व्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। ग्राम सभा अगर सशक्त हो जाए तो आधे से ज्यादा समस्याओं का निष्पादन ग्राम स्तर पर ही खत्म हो जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker