बिजनेस

बचत के लिए Best हैं Post Office की ये योजनाएं

Post Office Saving Schemes: मुश्किल वक्त के लिए बचत करना सबसे अधिक ज़रूरी है। यह बचत अलग-अलग योनजाओं के माध्यम से किया जा सकता हैं। पोस्ट ऑफिस बचत और निवेश के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

Post Office में पैसा सुरक्षित भी रहता है और ब्याज भी ज्यादा दिया जाता है। Post Office के ज़रिए बचत की बात करें तो कई सारे ऐसे Schemes है जो Savings के लिए बेहतर है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme Account)

Interest Rate And Rule Of Senior Citizen Saving Scheme - Your Guide to Insurance

पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में इस समय 7.4 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिल रहा है। इसमें तिमाही ब्याज की गणना होती है। ब्याज पैसा जमा करने की तारीख से 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर तक लागू होगा।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) में 60 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति खाता खोल सकता है। 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के रिटायर्ड कर्मचारी इस शर्त के साथ निवेश कर सकते हैं कि सेवानिवृत्ति के लाभ की प्राप्ति के 1 महीने के भीतर निवेश किया जाए।

सार्वजनिक भविष्य निधि योजना (Public Provident Fund Account-PPF)

Bank of Baroda's Public Provident Fund (PPF) Scheme - IndiaFilings - Learning Centre

Public Provident Fund Account-PPF स्कीम में इस समय 7.1 परसेंट का सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में एक साल में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। ये पैसे आप एकमुश्त या फिर किस्तों में जमा करा सकते हैं। इस खाते में जमा राशि पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत आयकर में छूट भी मिलती है। पीपीएफ खाता 15 साल के लिए खोला जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account-SSA​)

Sukanya Samriddhi Yojana Account – Saving scheme for Girl Child – Details & Review | Wealth18.com

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर 7.6 प्रतिशत सालाना का ब्याज दे रहा है। इस खाते में आप एक साल में कम से कम 250 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये जमा करवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी अभिभावक अपनी 10 साल तक की बेटी के नाम से खाता खुलवा सकता है।

यह खाता एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खोला जा सकता है। जुड़वां लड़कियों के बाद एक और लड़की होने के मामले में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker