विदेश

पुतिन और किम जोंग की वजह से हो सकता तीसरा विश्व युद्व!

नई दिल्ली: नया साल आने को हैवहीं चीन (China) में कोरोना (Corona) पीक पर है। कोरोना के लिहाज से आने वाले दिनों में बेहद चिंता की बात है।

इसके अलावा एक और चीज है जिससे दुनियाभर में दहशत (Panic) हैं। रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin और उत्तरी कोरिया (North Korea) के तानाशाह राष्ट्रपति किम जोंग का दिमाग।

पश्चिमी देश इन दोनों नेताओं को सनकी भी कहते है। एक ओर Ukraine दावा कर रहा है कि पुतिन बेलारूस के तानाशाह के साथ मिलकर बहुत विनाशकारी योजना (Disastrous Plan) तैयार कर रहा है।

पुतिन भी साफ कर चुके हैं कि जीत से कम उन्हें कुछ नहीं चाहिए। उधर उत्तरी कोरिया का तानाशाह किम बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दागने से बाज नहीं आ रहा है।

नॉर्थ कोरिया की घातक मिसाइलें (Missiles) कभी जापान में गिरती हैं और कभी South Korea में। इन दोनों नेताओं के इरादे नए साल में बड़ा संकट पैदा कर सकते हैं। क्या ये तीसरे वर्ल्ड वॉर की आहट है?

सैनिको को यूक्रेन में आक्रमण के लिए किया जा रहा तैयार

रूस और यूक्रेन की जंग को एक साल होने वाला है। 24 फरवरी को Russia ने पूरी ताकत से यूक्रेन की धरती पर हमला बोला था।

इस युद्ध में अभी तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है अरबों की Property का नुकसान हो चुका है। यूक्रेन के खूबसूरत शहर श्मशान घाट में बदल चुके हैं लेकिन पुतिन पिघलने को तैयार नहीं हैं।

पुतिन के खास लोग साफ कर चुके हैं कि रूस यूक्रेन के साथ कोई समझौता (Compromise) नहीं करने वाला। कुछ दिन पहले रुसी विदेश मंत्री Sergei Lavrov ने अपने कहा कि यूक्रेन के पास हमारी बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अगर वहां ऐसा नहीं करता है तब Russian Army इसका जवाब देगी।

सर्दियों के मौसम के बाद यूक्रेन और रूस के बीच जंग की दिशा और दशा दोनों बदलने वाली है। इसकी पूरी निर्भरता पुतिन की तरफ से हो सकती है।

कुछ दिन पहले ही पुतिन ने कहा था कि उसके 50 हजार से ज्यादा सैनिक वॉर फ्रंट पर तैनात हैं जबकि ढाई लाख Soldiers को अगले साल यूक्रेन में आक्रमण के लिए तैयार किया जा रहा है।

पुतिन के इरादे साफ हैं कि जीत से कम पर वहां मानने वाले नहीं और यूक्रेन इस बात का Declare कर चुका है कि उसके सैनिक आखिरी दम तक पीछे हटने वाले नहीं।

यूक्रेन ने भी हाल ही में दावा किया था कि पुतिन नए साल पर कुछ खतरनाक कर चुके हैं। राष्ट्रपति Volodomir Zelensky ने कहा कि पुतिन बेलारूस के साथ मिलकर यूक्रेन के खिलाफ कुछ योजना बना रहे हैं।

उन्होंने अपने लोगों और सेना को सचेत कर कहा कि पुतिन के इरादे ठीक नहीं हैं। बता दें कि हाल ही में पुतिन ने बेलारूस जाकर राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको से मुलाकात की थी।

किम के आदेश पर तीन मिसाइलों का किया गया परिक्षण

वहीं नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन परमाणु परीक्षणों से बाज नहीं आ रहा है। अमेरिका (America) और उसके सहयोगी देशों को कई बार गीदड़ भभकी देने वाले किम जोंग कह चुके हैं कि नॉर्थ कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइलों (Ballistic Missiles) पर परमाणु हथियार लगाने की Technique के विकास में एक अद्भुत छलांग लगाई है। वह कई मौकों पर कह चुके हैं कि उसका लक्ष्य दुनिया का सबसे ताकतवर परमाणु शक्ति बनना है।

इसीलिए वह लगातार मिसाइल टेस्टिंग (Missile Testing) करता रहता है। शुक्रवार को ही किम के आदेश पर तीन मिसाइलों का परीक्षण किया गया।

दक्षिण कोरियाई सेना ने इसकी पुष्टि की कि सुबह साढ़े आठ बजे उसकी सीमा पर तीन मिसाइलें दागी गई। इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया जापान की सीमा पर भी मिसाइल दाग चुका है।

किम के इरादे साफ हैं कि वह नये साल में दुनिया के लिए बड़ा संकट साबित हो सकता है। किम जोंग की सनक का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह पड़ोसी देशों Japan और दक्षिण कोरिया से तनाव बढ़ाने के इस साल 70 बार मिसाइल दाग चुका है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker