ऑटो

बिना हेलमेट पहने स्टार्ट नहीं होती ये स्कूटर, मात्र 9 सेकेंड में ही 0-100 kph की स्पीड पकड़ लेती है

ये 34bhp की मैक्सिमम पावर और 35Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है

BMW Motorrad India एक ऐसा स्कूटर है जिसकी सवारी करने पर ‘राजा’ की तरह फील होगा। इस स्कूटर की खास बात है कि बिना हेलमेट पहने ये स्टार्ट ही नहीं होगा।

आइए जानते हैं इस स्कूटर के खासियत के बारे में विस्तार से:-

दमदार इंजन

ये स्कूटर है BMW C400 GT, इस स्कूटर में 350cc का वाटर कूल्ड सिंगल सिलेंडर 4-स्ट्रोक इंजन है। मतलब कि उतना पॉवरफुल जितना Royal Enfield की बाइक का इंजन होता है। ये 34bhp की मैक्सिमम पावर और 35Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

स्कूटर में 350 cc का वाटर कूल्ड इंजन दिया गया है। BMW मोटोर्राड का दावा दावा है कि यह स्कूटर 9.5 सेकेंड में ही 0-100 kph की स्पीड पकड़ लेता है। साथ ही स्कूटर की टॉप स्पीड 140 kph की है।

स्कूटर का वजन 214 kg का है। फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 12.8 लीटर की मिलती है। स्कूटर में ABS डिस्क ब्रेक सिस्टम मिलता है।

स्कूटर चाबी के बिना ही स्टार्ट हो जाती है। स्कूटर को चोरी से बचाने के लिए एंटी थेफ्ट अलार्म सिस्टम मिलता है। स्कूटर 2 कलर ऑप्शन अल्पाइन व्हाइट और स्टाइल ट्रिपल ब्लैक मिलता है।

This scooter does not start without wearing a helmet, catches the speed of 0-100 kph in just 9 seconds

स्टोरेज

स्कूटर की पॉवर की बात तो हो गई, अब हम आपको बताते हैं कि स्कूटर में स्टोरेज यानी की सामान रखने के लिए ढेर सारा स्पेस है।

हैंडल के नीचे दोनों तरफ डैशबोर्ड स्टोरेज है। इसमें से एक में यूएसबी मोबाइल चार्जर का कनेक्शन भी दिया गया है। वहीं इसके अंडरसीट स्टोरेज की तो बात ही अलग है।

डिक्की

हम सभी स्कूटर में दिए जाने वाले अंडर-सीट स्टोरेज (डिक्की) को अलग-अलग काम के लिए इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इसका असली मकसद हेलमेट रखने की जगह देना होता है। इस बात को पूरी तरह लागू करती है BMW C400GT की डिक्की।

बिना हेलमेट पहने

दरअसल BMW C400GT में सीट के नीचे एक डोलची जैसी डिक्की बनाई गई है, इसे कंपनी ने नाम दिया है Flexcase।

ये डोलची एक हेलमेट के लिए पूरा स्पेस देती है। ऐसे में जब आप गाड़ी खड़ी करके हेलमेट उसमें रखते हैं, तो फ्लेक्सकेस खुल जाता है और जब तक ये फ्लेक्स केस खुला रहता है, तब तक इस स्कूटर का इंजन स्टार्ट ही नहीं होता।

This scooter does not start without wearing a helmet, catches the speed of 0-100 kph in just 9 seconds

स्कूटर कलर

BMW C400 GT स्कूटर इंडिया में एक कंप्लीट बिल्ट-अप यूनिट (CBU) के तौर पर आयात होता है। वैसे इसके 3 कलर आते हैं, लेकिन इंडिया में इसे दो कलर Alpine White और Style Triple Black कलर में उतारा गया है।

डिजाइन

BMW C400 GT स्कूटर का डिजाइन काफी मजबूत है। इसे ट्यूबलर स्टील फ्रेम पर बनाया गया है, साथ में एक बेहतरीन सस्पेंशन सेट दिया गया है जो हाई-स्पीड पर भी बढ़िया स्टेबिलिटी देता है।

इसके फ्रंट पर टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिए गए हैं जो इसकी राइड को शानदार बनाते हैं। ये एबीएस और डिस्क ब्रेक के साथ आता है।

प्राइस

BMW ब्रांड का नाम लक्जरी सेगमेंट के लिए जाना जाता है। ऐसे में BMW C400 GT का प्राइस भी लक्जरी सेगमेंट का ही है और ये किसी मिड साइज एसयूवी जैसा है।

इंडिया में इसकी कीमत 10.40 लाख रुपये से शुरू होती है।इस स्कूटर पर 3 साल की अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी मिलती है। साथ में आपएक्सटेंड वारंटी का ऑप्शन भी देखा सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker