झारखंड

लातेहार में 5 लाख का इनामी सब जोनल कमांडर समेत तीन उग्रवादी गिरफ्तार

लातेहार: Latehar SP Anjani Anjan  को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने बालूमाथ थाना क्षेत्र के डाकादीरी जंगल में छापामारी अभियान चलाकर TSPC उग्रवादी संगठन के तीन खूंखार उग्रवादियों को गिरफ्तार (Latehar Zonal Commander Arrested) करने में सफलता पाई है।

गिरफ्तार उग्रवादियों में पांच लाख रुपए का इनामी उग्रवादी सब जोनल कमांडर विराज गंझु, (कारीमाडर, चतरा) ,एरिया कमांडर नथुनी सिंह (उरांव टोली ,मटलोंग मनिका) तथा विजय भुइयां(रुद,बालूमाथ) शामिल है।

पुलिस ने इनके पास से एक AK-47 राइफल, एक देसी रिवाल्वर, 87 गोलियां, भारी मात्रा में उग्रवादी संगठन (Extremist Organization) का पर्चा तथा अन्य सामान बरामद किए हैं।

जोनल कमांडर विराज टेक्निकल मामले में मास्टर माइंड है

इस संबंध में गुरुवार को प्रेस वार्ता करते हुए लातेहार SPअंजनी अंजन ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि बालूमाथ थाना क्षेत्र के डाकादीरी जंगल में TSPC के उग्रवादी लेवी को लेकर दहशत बनाने के लिए हिंसक और विध्वंसक घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं।

इस सूचना के बाद पुलिस ने टीम बनाकर उग्रवादियों के खिलाफ छापामारी की। छापामारी के दौरान पुलिस ने तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई ।

उग्रवादियों के पास से पुलिस ने एक AK-47 राइफल समेत एक देसी रिवाल्वर , 87 गोलियां समेत अन्य सामग्री बरामद किए।

SP ने बताया कि गिरफ्तार सब जोनल कमांडर विराज टेक्निकल मामले में Master Mind (मास्टर माइंड) है। इसने नेपाल में जाकर विशेष रुप से टेक्निकल सेल का भी प्रशिक्षण लिया और वापस इस क्षेत्र में आकर अन्य उग्रवादियों को प्रशिक्षित कर रहा था।

पुलिस को इनकी कई दिनों से तलाश थी

इसके अलावे इसका संबंध अपराधी संगठन अमन श्रीवास्तव तथा अमन साहू गिरोह के साथ भी था। अपराधिक गिरोह के टेक्निकल सेल (Technical Cell) को भी विराज संचालित करता था।

एसपी ने बताया कि विराज ने पूछताछ के दौरान पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार तीनों उग्रवादी काफी खूंखार है।

लातेहार जिले के अलावे आसपास के कई अन्य जिलों में भी इन लोगों के द्वारा अपराधिक घटनाओं (Criminal Incidents) को अंजाम दिया जाता रहा है। पुलिस को इनकी कई दिनों से तलाश थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker