बिहार

बिहार में फल-फूल रहा ट्रांसफर-पोस्टिंग उद्योग

पटना:   मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) द्वारा भू-अभिलेख और राजस्व विभागों के 149 अधिकारियों के स्थानांतरण और नियुक्ति रद्द करने के एक दिन बाद, राजद ने डबल इंजन एनडीए सरकार की खिंचाई की। पार्टी ने कहा कि बिहार में ट्रांसफर-पोस्टिंग उद्योग फल-फूल रहा है।

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी (National spokesperson Mrityunjay Tiwari) ने कहा, हर साल जून और दिसंबर के महीनों के दौरान बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हो रहा है और यह शुक्रवार को साबित हुआ जब नीतीश कुमार ने 149 अधिकारियों की तबादला-पोस्टिंग रद्द कर दी। नीतीश कुमार सरकार में यह एक खुला रहस्य है कि स्थानांतरण के लिए रिश्वत ली जाती है।

तिवारी ने कहा कि न केवल संबंधित विभागों का प्रभार संभालने वाले राम सूरत राय मंत्रालय, बल्कि हर मंत्रालय की स्थिति एक जैसी है।

तिवारी ने कहा कि भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू (BJP MLA Gyanendra Singh Gyanoo) ने पहले आरोप लगाया था कि तबादला-तैनाती के लिए हर मंत्रालय में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हो रहा है, तिवारी ने कहा कि उनके नेता तेजस्वी यादव ने भी विधानसभा में तबादलों और पोस्टिंग में भ्रष्टाचार का उल्लेख किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा विधायक गोपाल नारायण सिंह ने दावा किया था कि भाजपा और जद (यू) बिहार में एक बेमेल गठबंधन है और यदि ऐसा है तो वे एक साथ सरकार क्यों चला रहे हैं। उन्होंने कहा, भाजपा और जदयू सरकार में मलाई खाने के लिए हैं।

राजद के वरिष्ठ नेता भाई वीरेंद्र ने कहा: सरकार में इस तरह के भ्रष्टाचार के सामने आने के बाद, नीतीश कुमार को राम सूरत राय (Ram Surat Rai) को सरकार से बाहर कर देना चाहिए।

149 अधिकारियों के स्थानांतरण एवं पदस्थापन को रद्द कर दिया

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राय ने कहा: स्थानांतरण-ट्रांसफर रद्द करना मुख्यमंत्री का विशेष विशेषाधिकार है।

यदि आवश्यक हो तो मैं स्पष्टीकरण दूंगा। जहां तक राजद का सवाल है, वे विपक्ष में हैं। इसलिए, यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, अगर उसके नेता इसकी आलोचना कर रहे हैं।

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Fagu Chauhan) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री की सिफारिश पर भूमि सुधार एवं राजस्व विभागों के 149 अधिकारियों के स्थानांतरण एवं पदस्थापन को रद्द कर दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker