ऑटो

Tiago और Tigor CNG किट के साथ लॉन्च

टाटा नेक्सान सीएनजी की टेस्टिंग भी शुरू.....

नई दिल्ली: हाल ही में स्वदेशी कंपनी टाटा मोटर्स ने भी सीएनजी सेगमेंट में कदम रख दिया है और टियागो और टिगोर को कंपनी ने फ्रैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च किया है।

टियागो और टिगोर के बाद टाटा मोटर्स अब अपनी सबसे पॉप्युलर एसयूवी टाटा नेक्सॉन को भी सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

टाटा नेक्सान सीएनजी की टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है और इसे कई बार स्पॉट किया गया है। इस बारे में कंपनी की ओर से किसी तय तारीख की घोषणा नहीं की गई है मगर माना जा रहा है कि कंपनी इसे इसी साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च कर सकती है।

इस कार के पेट्रोल हाइब्रिड वर्जन पर भी कंपनी काम कर रही है। मारुति सुजुकी का वर्तमान सीएनजी सेगमेंट पर दबदबा है। टाटा की एंट्री से पहले सिर्फ मारुति और ह्यूंदै ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ अपने मॉडल्स बेचती थीं।

अब इस सेगमेंट में टाटा के आने के बाद कॉम्पटिशन बढ़ गया है। इसीलिए मारुति अब वितारा ब्रेजा सीएनजी लाने की तैयारी कर रही है। इसे इसी साल की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है।

मालूम हो कि भारत में ऑटोमोबाइल कंपनियां अब डीजल-पेट्रोल के अलावा ईंधन के तौर पर अन्य विकल्पों पर काफी निवेश कर रही हैं जैसे कि सीएनजी और इलेक्ट्रिक।

इसका सबसे बड़ा कारण है कि डीजल और पेट्रोल जैसे परंपरागत ईंधन की कीमतें अब ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गई हैं। ग्राहकों का रुझान भी अब दूसरे विकल्पों की ओर धीरे धीरे बढ़ रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker