झारखंड

बोकारो के चंद्रपुरा स्टेशन के पास चलती मालगाड़ी के हुए दो हिस्से

रांची: बोकारो (Bokaro) जिले के चंद्रपुरा स्टेशन-दुगदा मिडलिंग यार्ड लिंक Line पर गुरुवार को चलती मालगाड़ी दो हिस्से में बंट गयी। गनीमत रही कि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई।

बताया जाता है कि सुबह एक खाली रैक भाया गया-गोमो होकर चंद्रपुरा स्टेशन आयी। यहां चालक और गार्ड को बदला गया। रैक को भोजूडीह जाना था, जिसे लिंक लाइन (Link Line) से निकाला गया।

पोल संख्या DGD 8/13 के पास अचानक 59 डिब्बों की मालगाड़ी दो भागों में बंट गयी। इंजन के Side का भाग आगे चला गया जबकि संडे मार्केट क्षेत्र में दो अस्थायी रास्ते पर पीछे का भाग कुछ दूर चलने के बाद रुक गया।

संयोग रहा कि जहां पिछला हिस्सा जहां रुका उससे दूसरे भाग की दूरी 15 फीट थी। यदि Speed में पीछे का भाग आगे के भाग से टकरा जाती, तो बड़ी घटना घट सकती थी। सिंगल रेलवे ट्रैक (Single Railway Track) से सटा हुआ यहां दोनों छोर पर घर बने हैं। डिरेल होनेे की स्थिति में बड़ी घटना से इनकार नहीं किया जा सकता।

पायलट ने बताया कि किसी ने वैक्यूम किया होगा

मालगाड़ी का इंजन निमियांमोड़ फाटक से आगे रुकने पर प्रेशर रिलीज (Pressure Release) होने की संभावना को लेकर चालक ने मालगाड़ा को पीछे किया तब बिरसा बस्ती के आगे बंटे हुए डिब्बे मिले। दोनों के बीच का कपलिंग खुला हुआ था और प्रेसर पाइप अलग होकर उससे प्रेशर रिलीज (Pressure Release) हो रहा था।

चालक और गार्ड ने ग्रामीणों की मदद से इंजन सहित डिब्बों को पीछे लाकर कपलिंग व प्रेसर पाइप को जोड़ा। पायलट ने बताया कि किसी ने वैक्यूम (Vacuum) किया होगा, तभी यह रैक दो भागों में बंटा।

59 डिब्बों वाली मालगाड़ी के 37 डिब्बे इंजन के साथ थे जबकि 22 डिब्बे पीछे रह गए। Track पर रैक के पीछे के डिब्बे रुक जाने से निमियांमोड़ के पास स्थायी रास्ता सहित Sunday Market का दो अस्थायी रास्ता ब्लाॅक हो गया। जिससे लोगों को परेशानी हुई।

लगभग 40 मिनट तक रैक के डिब्बे ट्रैक पर खड़ी रही। वैक्यूम किये जाने की सूचना के बाद RPF की टीम रैक के गुजरने के बाद पहुंची और उस जगह को देखा जहां डिब्बे अलग हुए थे। फाटक के गेट मैन (Gate Man) से भी उन्होंने जानकारी ली।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker