करियरझारखंड

BIT के विद्यार्थियों को जबरदस्त प्लेसमेंट, लाखों रुपये सालाना वेतन हुआ तय

रांची: तकनीकी शिक्षा (Technical Education) में झारखंड ही नहीं देश में सबसे बड़े शिक्षण संस्थान के रूप में पहचान रखने वाले बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (BIT) ने बड़े पैमाने पर स्टूडेंट्स को Placement दिया है। 84 % विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में मिले प्लेसमेंट (Placement ) को पिछले साल के मुकाबले 23 फीसदी अधिक माना जा रहा है।

विद्यार्थियों को पैकेज भी इतना जबरदस्त प्राप्त हुआ है कि काफी ज्यादा उत्साहित हैं। Institute के चार विद्यार्थी ऐसे हैं, जिन्हें 50 लाख रुपये से ज्यादा यात्री 59 लाख रुपये सालाना का वेतन दिया गया है। जबकि बताया जा रहा है कि यहां से चुने गए ज्यादा विद्यार्थियों का सालाना औसत पैकेज 11 रुपये है। बताया जा रहा है कि इस पैकेज में भी पिछले साल के मुकाबले बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

235 कंपनियों ने भाग लिया

सर्वाधिक 40 % IT प्रोडक्ट के क्षेत्र में विद्यार्थियों को चुना गया है। वहीं 25 % कन्सल्टेंसी क्षेत्र में प्लेसमेंट हुआ है। बाकी नियुक्तियां बैंकिंग, आईटीईएस, ऑटोमोबाइल, मैन्युफैक्चरिंग (Banking, ITES, Automobile, Manufacturing) आदि सेक्टर में हैं। बता दें कि Corona महामारी के चलते इस साल ज्यादातर नियुक्तियां Online ही हुई हैं। इसमें 235 कंपनियों ने भाग लिया। डीन एलुमिनाई एंड इंटरनेशनल रिलेशन Dr. उत्पल बॉल ने बताया कि कोरोनाकाल के बाद इस साल का प्लेसमेंट काफी अच्छा हुआ।

इसमें हाइएस्ट पैकेज व एवरेज पैकेज में भी बढ़ोतरी हुई है। बहरहाल, माना जा रहा है कि जिस तरह से देश ने Corona जैसी महामारी से लड़ाई लड़ी उसके बाद अब सब कुछ धीरे-धीरे सामान्य होने लगा है। रोजगार के क्षेत्र में जिस तरह से पाबंदियां लगी थीं, लोगों की नौकरियां जा रही थीं, अब कंपनियां लोगों को ताबड़तोड़ खोज कर रही हैं।

इन्हें मिला है सर्वाधिक पैकेज

कंप्यूटर साइंस ब्रांच के प्राग मित्तल व शशांक कुमार, IT बांच के देनांगर बैनर्जी, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन ब्रांच से मो. इफत्रम शकील को सर्वाधिक 59 लाख रुपए पैकेज मिला है। इनका चयन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी एटलेशियन (Software Development Company Atlassian) में हुआ है। पिछले साल का हाइएस्ट पैकेज 51 लाख रुपए था।

BIT मेसरा के इंजीनियरिंग ब्रांचों के कैंपस प्लेसमेंट में सबसे ज्यादा 40 प्रतिशत प्लेसमेंट IT प्रोडक्ट सेक्टर में हुई है। यह पिछले साल से 10% ज्यादा है। इसके अलावा पिछले साल की अपेक्षा कंस्लटेंसी ओटोमोबाइल व कोर सेक्टर के प्लेसमेंट में बढ़ोतरी हुई है। इधर, BIT मेसरा पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों द्वारा आयोजित कैंपस प्लेसमेंट 179 जब ऑफर मिले। इनमें डिप्लोमा के कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन तथा इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल एवं ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग संकाय के 169 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। वहीं बीरस्सी मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी के भी 10 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

IT प्रोडक्ट में भी हुआ प्लेसमेंट

मेकैनिकल ब्रांच (Mechanical Branch) के दिवाकर सिंह का 3 तथा इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच के अमित कुमार गुप्ता का चयन 4 कंपनियों मैं हुआ है। संस्थान के निर्देशक विनय शर्मा ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा के साथ साथ कैंपस प्लेसमेंट हमारा लक्ष्य है। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के संयोजक Dr. सतीश कुमार ने बताया कि देश के कई प्रतिष्ठित कंपनियों का कैंपस प्लेसमेंट अभी भी जारी हैं। अधिकतम 3 लाख सालाना का जब ऑफर मिला है। वहीं जिलो में चयनित विद्यार्थी को Job के साथ-साथ B.Tech भी कराया जाएगा। यह अच्छी बात है कि नौकरी के साथ-साथ विद्यार्थी पढ़ाई भी कर सकेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker