लाइफस्टाइल

तुलसी के पानी से बढ़ेगी आपकी सुंदरता, जानें इस्तेमाल करने की विधि

Tulsi Water Benefits : तुलसी एक औषधीय पौधा माना जाता है। तुलसी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

तुलसी के पत्ते से बनें पानी का इस्तेमाल करने से सुंदरता को बरकरार रखा जा सकता है। तुलसी की पत्ती से बने पानी का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है।

Tulsi water will increase beauty, know how to use it

तुलसी का पानी

तुलसी का पानी बनाने के लिए आपको कुछ साम्रगी की जरूरत होगी, जिसको बनाने में आपको बिलकुल भी खर्च नहीं लगेगा।

Tulsi water will increase beauty, know how to use it

जैसे पानी बनाने के लिए आपको 1 मुट्ठी तुलसी की पत्ती, 1 कप पानी, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस लेना है।

बनाने की विधि

Tulsi water will increase beauty, know how to use it

सबसे पहले आप ताजी तुलसी की पत्तियों को भिगोकर रात भर रख दें। अगली सुबह आप पत्तियों को छान लें। तुलसी की पत्तियों को छानने के बाद आप इसे फेंकने की जगह खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते है। अब अपको पानी में नींबू का रस और गुलाब जल को मिक्स कर लें। इन सबको मिक्स करने के बाद आप इसे एक स्प्रे बॉटल में भरें और दिन में 2-3 बार इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको बहुत फायदे होंगे।

Tulsi water will increase beauty, know how to use it

फायदे

तुलसी के कई फायदे होते है लेकिन ये त्वचा को चमकदार बनाने में काफी कारगर है। इस तुलसी के पानी से आपको एक नहीं कई फायदे मिलते है। तुसली एंटी बैक्टीरियल होती है, जिसके कारण त्वचा में होने वाली इंफ्केशन से बचाव होता है। इस पानी के इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसो की समस्या काफी कम होती है। आपको बता दे, कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस पानी में शामिल होते है, जिसके कारण आप सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचाते है। आप स्किन टैनिंग और फिर त्वचा में होने वाली एलर्जी को इस पानी के इस्तेमाल से ठीक कर सकते है। ऐसी एक नहीं इस पानी के इस्तेमाल के कई फायदे है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की News Aroma पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker