खेल

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम के कोच होंगे तुषार खांडकर

इसके अलावा वह 2016 रियो ओलंपिक खेलों के लिए टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे

नई दिल्ली: Hockey India ने मंगलवार को पूर्व भारतीय कैप्टन तुषार खांडकर (Tushar Khandkar) को जूनियर महिला टीम (Junior Women’s Team) का नया कोच नियुक्त किया।

उनकी नियुक्ति जूनियर महिला टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि वे चिली के सैंटियागो में FIH महिला जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 (FIH Women’s Junior Hockey World Cup 2023) की तैयारी कर रही हैं, जो 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक होने वाला है।

खांडकर ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2021 के लिए तैयार करने में मदद की

खांडकर 2014 और 2016 के बीच, कोच के रूप में भारतीय पुरुष टीम का हिस्सा थे। वह लंदन में ऐतिहासिक चैंपियंस ट्रॉफी 2016 रजत पदक, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy) में स्वर्ण, विश्व हॉकी लीग 2015 में कांस्य सहित कई उपलब्धियों का हिस्सा रहे हैं।

इसके अलावा वह 2016 रियो ओलंपिक (Rio Olympics) खेलों के लिए टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे।

सीनियर महिला टीम की मुख्य कोच जेनेके शोपमैन (Head Coach Janke Schoepmann) के डिप्टी के रूप में अपने हालिया कार्यकाल में, खांडकर ने टीम को दक्षिण कोरिया में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2021 के लिए तैयार करने में मदद की।

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम के कोच होंगे तुषार खांडकर-Tushar Khandkar appointed coach of Indian women's junior hockey team

डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा…

इसके अलावा टीम ने 2022 में ओमान में खेले गए Asia Cup में कांस्य पदक जीता और विश्व कप के लिए भी Qualify किया। वह FIH Pro League 2021-22 सीज़न के लिए महिला टीम के सपोर्ट स्टाफ का भी हिस्सा थे।

हाल के वर्षों में, खांडकर ने हॉकी इंडिया के कोच Education Pathway Level Basic, Level1 और Level 2 के अलावा FIH Level 1 कोर्स भी किया है।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की (Dr. Dilip Tirkey) ने जूनियर टीम के राष्ट्रीय कार्यक्रम में तुषार खांडकर का स्वागत करते हुए कहा, “भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ियों का कोच के रूप में सिस्टम में लौटना हमेशा अच्छा होता है।

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम के कोच होंगे तुषार खांडकर-Tushar Khandkar appointed coach of Indian women's junior hockey team

तुषार अपने साथ हॉकी में दशकों का अनुभव लेकर आए

तुषार अपने साथ हॉकी में दशकों का अनुभव लेकर आए हैं। वह जूनियर कोर ग्रुप (Junior Core Group) में युवा खिलाड़ियों के लिए एक महान रोल मॉडल भी होंगे।

उनकी नियुक्ति सही समय पर हुई है, क्योंकि टीम सैंटियागो में FIH महिला जूनियर विश्व कप 2023 की तैयारी कर रही है।

इस नई भूमिका में तुषार खांडकर (Tushar Khandkar) को नियुक्त करने में समर्थन के लिए साई को धन्यवाद और मैं तुषार को इस नए प्रयास के लिए शुभकामनाएं भी देता हूं।”

मेरा झुकाव हमेशा कोचिंग की ओर रहा

साई, बेंगलुरु, जहां जूनियर महिला कोर प्रोबेबल ग्रुप प्रशिक्षण (Core Probable Group Training) कर रही है, पहुंचने पर उत्साहित खांडकर ने कहा, “मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं Hockey India की आभारी हूं।

अपने खेल करियर के बाद मेरा झुकाव हमेशा कोचिंग की ओर रहा है। इन वर्षों में, मैंने विश्व हॉकी (World Hockey) में कुछ प्रसिद्ध प्रशिक्षकों के अधीन काम किया है और उनके साथ काम करके बहुत कुछ सीखा है।

मैं इन युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय हॉकी (International Hockey) में अपना प्रदर्शन बढ़ाने में मदद करने को लेकर उत्सुक हूं।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker