विदेश

Ukraine ने कहा- रूसी सेना की घेराबंदी तोड़ने की कोशिश जारी

आजोव सागर पर स्थित मारियुपोल में सबसे भयंकर लड़ाई देखी जा रही है। रूस के आक्रमण से पहले 400,000 लोगों का घर, शहर सात सप्ताह की घेराबंदी और बमबारी में मलबे में बदल गया है

कीव : यूक्रेन ने शुक्रवार को कहा कि पिछले दो सप्ताह के दौरान राजधानी कीव में शक्तिशाली विस्फोट और मारियुपोल में भीषण युद्ध के बीच वह रूसी सेना की घेराबंदी को तोड़ने की कोशिश कर रहा है।

आजोव सागर पर स्थित मारियुपोल में सबसे भयंकर लड़ाई देखी जा रही है। रूस के आक्रमण से पहले 400,000 लोगों का घर, शहर सात सप्ताह की घेराबंदी और बमबारी में मलबे में बदल गया है। हजारों नागरिक मारे गए हैं और हजारों अभी भी शहर में फंसे हुए हैं।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ऑलेक्जेंडर मोटुज्यानिक ने कहा कि मारियुपोल में स्थिति बहुत कठिन है। लड़ाई अभी हो रही है।

रूसी सेना लगातार अतिरिक्त इकाइयों को शहर पर हमला करने के लिए बुला रही है, लेकिन अभी तक रूस इस इलाके पर पूरी तरह से कब्जा नहीं कर पाया है।

रूस ने मारियुपोल पर हमला करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइल

 

जानकारी के अनुसार रूस ने मारियुपोल पर हमला करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइलों का पहली बार प्रयोग किया है। इसके अलावा रूसी सेना यूक्रेन के पूर्व में रुबिजन और पोपसना शहरों पर कब्जा करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

मॉस्को ने कहा है कि उसका मुख्य उद्देश्य दो प्रांतों के पूर्वी क्षेत्र डोनबास पर कब्जा करना है, जो पहले से ही आंशिक रूप से रूसी समर्थित अलगाववादियों के कब्जे में है, क्योंकि इस महीने की शुरुआत में कीव के बाहरी इलाके से उसके आक्रमण बल को खदेड़ दिया गया था।

यूक्रेन की उप-प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा कि शुक्रवार को 2,864 लोगों को संघर्ष क्षेत्रों से निकाला गया था, जिसमें मारियुपोल के 363 लोग शामिल थे, जिन्होंने अपने स्वयं के परिवहन का उपयोग किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker