विदेश

रूस की मदद करने के आरोप में Ukraine के महाभियोजक व सुरक्षा प्रमुख बर्खास्त

कीव: यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी हमले के पांच महीने जल्द ही पूरे होने वाले हैं, किन्तु रूस का आक्रामक रवैया थमने का नाम नहीं ले रहा है।

यूक्रेनी शहर डोनबास पर कब्जे के लिए रूस ने एक साथ कई इलाकों पर हमला किया है। इस बीच रूस की मदद के आरोप में यूक्रेन के महाभियोजक व सुरक्षा प्रमुख को बर्खास्त कर दिया गया है।

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यह शिकायत लगातार मिल रही थी कि कुछ अधिकारी रूस की मदद कर रहे हैं।

यूक्रेनी एजेंसियों से मिली रिपोर्ट के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने देश की घरेलू सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख इवान बाकानोव व देश के महाभियोजक इरीना वेनेडिक्टोवा को बर्खास्त कर दिया है।

इनकी बर्खास्तगी के पीछे रूस के साथ सहयोग करने के दर्जनों मामले सामने आने का हवाला दिया गया है।

बताया गया कि यूक्रेन के ऐसे अन्य अधिकारियों की भी पड़ताल हो रही है जो किसी भी प्रकार से रूस का सहयोग कर रहे हैं।

इस बीच रूस (Russia) का हमला लगातार आक्रामक होता जा रहा है। यूक्रेन के डोनबास में रूसी सेना ने एक साथ कई क्षेत्रों पर हमला बोल दिया।

लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया गया

रूसी सेना ने दावा किया कि गोलाबारी उन इलाकों में की गयी है, जहां अब तक हमले नहीं किये गए थे। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू (Minister Sergei Shoigu) ने पूर्वी यूक्रेन में रूसी कब्जे वाले इलाकों का दौरा किया।

उन्होंने कमांडरों को डोनबास में रूसी कब्जे वाले इलाकों पर यूक्रेन के हमले नाकाम करने को कहा।

यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता वादीयम स्कीबित्स्काई (Spokesperson Vadyam Skbitsky) ने बताया कि रूसी सेना ने अलग-अलग क्षेत्रों में समुद्र और आसमान से मिसाइल हमलों के साथ ही हर तरफ से भारी गोलाबारी की। लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker