विदेश

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने सूडान में मानवीय काफिले पर हमले की निंदा की

बडेजो ने कहा कि यह घटना पिछले 4 महीनों में जोंगलेई राज्य में तीसरा हमला है

जुबा: विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने दक्षिण सूडान के जोंगलेई राज्य में मानवीय सामग्री ले जा रहे एक काफिले पर हुए हमले की निंदा की है, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएफपी ने दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में जारी एक बयान में कहा कि डब्ल्यूएफपी खाद्य सहायता ले जा रहे 44 ट्रकों के वाणिज्यिक काफिले पर हथियारबंद बंदूकधारियों ने जोंगलेई राज्य में गडियांग और यूआई के बीच हमला किया।

दक्षिण सूडान में डब्ल्यूएफपी के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्टर अदेयिंका बडेजो ने कहा, यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

बडेजो ने कहा कि यह घटना पिछले 4 महीनों में जोंगलेई राज्य में तीसरा हमला है।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय संगठन ने बताया कि इसी तरह के हमले क्रमश: दिसंबर 2021 और मार्च 2022 में हुए थे।

दक्षिण सूडान में डब्ल्यूएफपी के कंट्री डायरेक्टर ने कहा, ये लगातार हमले और लूटपाट केवल मानवीय कार्यो को तेजी से चुनौतीपूर्ण बनाने और कमजोर समुदायों के लिए जीवन रक्षक खाद्य सहायता को तहस-नहस करने का काम करते हैं।

मानवीय काफिले पर आगे के हमले मानवीय सहायता को खतरे में डाल देंगे जहां डब्ल्यूएफपी को ग्रेटर जोंगलेई में अपनी खाद्य सहायता को निलंबित करने के लिए मजबूर किया जाएगा। जब तक क्षेत्र में मानवतावादियों के लिए अनुकूल वातावरण न हो।

डब्ल्यूएफपी ने सरकार से इन हमलों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने और मानवीय कर्मचारियों और संपत्तियों की सुरक्षा की रक्षा करने का आग्रह किया।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय संगठन ने कहा कि उसने दुर्गम क्षेत्रों में मानवीय पहुंच पर बातचीत करने के लिए काफी प्रयास किए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अलग-थलग और हाशिए के लोगों को उनकी जरूरत की सहायता मिले।

हालांकि, यह नोट किया गया कि यह एकता सरकार की जिम्मेदारी है कि वह आबादी और मानवीय समुदाय के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करे।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने सरकार से मानवीय कार्यकर्ताओं या कार्गो पर हमलों से जुड़ी घटनाओं की जांच करने का आग्रह किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker