झारखंड

झारखंड में अनोखा तलाक : विदेश में बैठी पत्नी का भारत में बैठे पति से ऑनलाइन तलाक हाउस

पांच साल पहले एक साथ रहने लिए शादी करने वाले भारत में रह रहे युवक और फ्रांस में रह रही युवती ऐसी तकरार हुई कि दोनों ने अलग होने का फैसला किया

सिमडेगा: भारत और जर्मनी में बैठे पति-पत्नी ने अनोखे तरीके से तलाक (Divorce) लिया है। जी हां! ऑनलाइन लिया गया ये तलाक अब चर्चा का विषय बन गया है।

पांच साल पहले एक साथ रहने लिए शादी करने वाले भारत में रह रहे युवक और फ्रांस (France) में रह रही युवती ऐसी तकरार हुई कि दोनों ने अलग होने का फैसला किया। हालांकि दोनों ने सहमति से तलाक लिया है।

यह कहानी है पटना में रह रहे युवक और जर्मनी में रह रही युवती की। दोनों का गुरुवार को जिला विधिक प्राधिकार के मध्यस्थता शिविर में ऑनलाइन तलाक (online divorce) हुआ।

अदालत में अलग हुए

अदालत ने दोनों के बीच आपसी समझौते के अधार पर तलाक की स्वीकृति प्रदान की। युवती सिमडेगा (simdega) जिले के लचरागढ़ की रहनेवाली है।

शादी के बाद नौकरी के लिए जर्मनी से बुलावा आया तो वह फौरन उड़ चली जबकि सरकारी नौकरी कर रहे पति ने पटना में ही रहने का फैसला किया।

इस सात समंदर के फासले ने धीरे-धीरे दोनों के दिलों में भी दूरियां पैदा कर दीं। प्यार धूमिल पड़ने लगा और अनबन शुरू हो गई।

कोर्ट में दी अर्जी

मामला ज्यादा न बिगड़े यह सोचकर दोनों ने तलाक के लिए न्यायालय में अर्जी दी जो कि डालसा के माध्यम से मध्यस्थता शिविर में पहुंचा।

कोर्ट ने इस पर वर्चुअल सुनवाई (virtual hearing) की और जर्मनी में बैठी पत्नी और पटना में मौजूद पति के बीच बातचीत कराई।

सुनवाई के क्रम में दोनों ने आपसी रजामंदी से बिना किसी शर्त के तलाक के लिए सहमति दी। इसके बाद कोर्ट ने दोनों के समझौते को स्वीकार कर लिया।

2017 में एक हुए थे

एसडीजेएम सह प्राधिकार के सचिव मनीष कुमार ने बताया कि युवक-युवती का विवाह वर्ष 2017 में सिमडेगा के बानो थाना क्षेत्र के प्रसिद्ध मंदिर केतुंगा धाम में हुआ था।

कुछ माह बाद युवती जर्मनी चली गई जबकि युवक पटना में सरकारी नौकरी करने लगा। करीब तीन वर्षों तक अलग-अलग रहने के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला लिया।

दोनों ने संयुक्त रूप से पीडीजे कोर्ट (PDJ Court) में तलाक के लिए आवेदन दिया। इसपर गुरुवार को सुनवाई हुई।

उन्होंने बताया कि जिले में तलाक के पहले ऐसे मामले का निष्पादन हुआ जिसमें दोनों पक्ष अलग-अलग देश में रह रहे थे। कहा जाता है कि जब तक साथ लिखा होता है तभी तक जीवन साथी साथ रहते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker