विदेश

अमेरिका ने Novavax के COVID टीके के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

न्यूयॉर्क: अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Drug Administration) ने नोवावैक्स (Novavax) के COVID-19 वैक्सीन का वयस्कों लिए आपातकालीन उपयोग किए जाने की मंजूरी दी है।

सीएनएन के अनुसार, यह अमेरिका में उपलब्ध चौथा कोरोनावायरस वैक्सीन है और इसके उत्पादन में पहले से उपलब्ध टीकों की तुलना में एक अलग प्रकार की वैक्सीन तकनीक का उपयोग किया गया है।

170 अन्य देशों में भी किया जा रहा इसका इस्तेमाल

नोवावैक्स का टीका (Novavax Vaccine) 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए दो खुराक वाली प्राथमिक श्रृंखला के रूप में उपलब्ध होगा।

FDA की टीके और संबंधित जैविक उत्पाद सलाहकार समिति ने 7 जून को वैक्सीन (Vaccine) को मंजूरी दिए जाने के पक्ष में मतदान करते हुए कहा कि वयस्कों के लिए इस वैक्सीन के लाभ इसके जोखिमों से कहीं अधिक हैं।

170 अन्य देशों में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। टीकाकरण प्रथाओं पर सीडीसी की सलाहकार समिति की बैठक 19 जुलाई को होने वाली है।

हेपेटाइटिस-बी और पर्टुसिस (Hepatitis B and Pertussis) जैसे रोगों के सुपरिचित टीकों की तरह यह COVID-19 वैक्सीन प्रोटीन आधारित है। वायरस के हानिरहित प्रोटीन अंशों का उपयोग कर इसे मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए तैयार किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker