विदेश

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी कोविड-19 से संक्रमित, ताइवान दौरा स्थगित किया

बीजिंग: चीनी राज्य मीडिया ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं, जिससे उन्हें ताइवान की यात्रा स्थगित करनी पड़ी है।

पेलोसी ने एशिया की यात्रा स्थगित कर दी जिसमें ताइवान भी शामिल था, जिसे चीन एक अलग प्रांत कह रहा है, जिसकी योजना इस सप्ताह के अंत में बनाई गई थी।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की, लेकिन कहा कि पेलोसी को यात्रा स्थगित नहीं करनी चाहिए, लेकिन इसे तुरंत रद्द कर देना चाहिए।

झाओ ने कहा कि चीन ने कई मौकों पर पेलोसी द्वारा ताइवान द्वीप की कथित यात्रा पर अपना रुख स्पष्ट किया है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, शुक्रवार को चीनी नेटिजन्स ने पेलोसी से डॉक्टर को दिखाने का आग्रह किया।

चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सीना वीबो ने पेलोसी से इलाज कराने के लिए कहा, जिसके बाद गुरुवार रात उनके प्रवक्ता ने घोषणा की कि यूएस हाउस स्पीकर कोविड से संक्रमित पाए गए थे।

झाओ ने गुरुवार को यात्रा की घोषणा के बाद कहा था, चीन दृढ़ और जबरदस्त उपायों के साथ जवाब देगा और सभी आगामी परिणाम पूरी तरह से अमेरिका द्वारा वहन किए जाएंगे।

बीजिंग और वाशिंगटन के बीच कई योजनाओं में से, ताइवान का यह प्रांत सबसे विवादास्पद रहा है।

कोई भी देश जो एक अलग राष्ट्र के रूप में द्वीप का समर्थन करता है और इसकी संप्रभुता को मान्यता देता है, उसे चीन का सामना करना पड़ता है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अक्सर ताइवान के पुनर्मिलन के बारे में बात की है।

एक अन्य मोर्चे पर, चीन ने अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा अफगानिस्तान में नशीले पदार्थो की खेती पर प्रतिबंध लगाने के कदम की प्रशंसा की है।

चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, बीजिंग ने कहा कि अमेरिका को माफी मांगनी चाहिए और अफगान ड्रग समस्या में वाशिंगटन की अपमानजनक भूमिका को संज्ञान में लेना चाहिए।

तालिबान सरकार ने हाल ही में अन्य नशीले पदार्थो के निर्माण, उपयोग और परिवहन पर प्रतिबंध के साथ-साथ पूरे देश में अफीम की खेती पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker