झारखंड

झारखंड में गैर आदिवासी युवक से प्रेम करने पर लड़की को पीटने का वीडियो वायरल, पुलिस जांच में जुटी

पाकुड़ में एक आदिवासी लड़की को गैर आदिवासी लड़के से प्रेम करना महंगा पड़ा

रांची: अंतरजातीय विवाह (interracial marriage) हो या प्रेम करने वाले हर किसी के साथ लोग आज भी भेदभाव और हेय रूप से व्यवहार करते हैं। 21वीं सदी के इस युवक में लोगों के विचारों को बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आया है।

जाति, धर्म, समुदाय के नाम न जाने क्या-क्या अत्याचार लोग आज भी करते जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला झारखंड के पाकुड़ में एक आदिवासी लड़की को गैर आदिवासी लड़के से प्रेम करना महंगा पड़ा है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक स्कूल ड्रेस पहनी लड़की को एक युवक सुनसान खेत में पीटते हुए दिख रहा है। हैरानी की बात यह वीडियो लड़के का दोस्त ही बना रहा है।

बताया गया है कि युवती पाकुड़ जिले के हाथीमारा के एक स्कूल में पढ़ती है। वहीं, लड़का महेशपुर का रहने वाला है। वीडियो में पता चला है कि लड़का युवती को इस बात को लेकर पीट रहा है कि उसने एक गैर आदिवासी लड़के से प्रेम किया है।

वह कहता सुना जा रहा है कि गैर आदिवासी (non tribal) से प्रेम करने वालों का यही हश्र होगा। हालांकि पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है। लेकिन कुछ भी इस बारे में बोलने से बच रही है।

पुलिस कप्तान बोले- वीडियो की हो रही जांच

पाकुड़ के पुलिस कप्तान हृदीप पी जनार्धन ने कहा कि सोशल मीडिया पर वीडियो की जांच के आदेश दिए गए हैं। थाना प्रभारी को इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। मामले की सत्यता पता चलने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

लड़कियों को है आजादी

गोड्डा कॉलेज सोशियोलॉजी की प्राध्यापक रजनी मुर्मू (Professor Rajni Murmu) ने कहा कि आदिवासी समाज में लड़कियों को सम्मान दिया जाता है। इस समाज में लड़कियों को अपने पसंद का जीवन साथी चुनने का अधिकार होता है। लेकिन अब यहां भी व्यस्था तेजी से बदल रही है। ये उसी विकृति का प्रमाण है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker