हेल्थ

ज्यादा मूंगफली खाने वालों के लिए चेतावनी, अभी कम कर दें वरना पड़ सकते हैं बीमार!

नई दिल्ली: India (भारत)  में मूंगफली  (Groundnut) का सेवन आम बात है। निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों में इसे फलाहारी के रूप में भी सेवन किया जाता है। व्रत के समय तो इसे फल के रूप में खाते हैं।

जनवरी में मकरसंक्रांति पर इसे जमकर खाया जाता है। वहीं, जब टाइमपास  (Timepass) की बात की बात आए तो मूंगफली को इसका सबसे बड़ा माध्यम माना जाता है। कहा भी जाता है कि एक-एक दाना तोड़ों और टाइमपास  (Timepass) करो। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन शरीर के हानिकारक Harmful साबित हो सकता है।

यदि आप भी इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो सावधान  (Precaution) हो जाएं। वरना आप गंभीर बीमार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसका ज्यादा सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है।

peanuts

चर्म रोग के हो सकते हैं शिकार

मूंगफली (Groundnut) का ज्यादा सेवन करने से आप कई तरह की परेशानियों में घिस सकते हैं। इसे हद से ज्यादा खाने से आप चर्म रोग के शिकार हो सकते हैं। शरीर पर सूजन, लालिमा, खुजली और लाल चकत्ते होते हैं. अगर आपको एलर्जी (Allergies) है इससे तो खाने से परहेज करें।

Peanuts

गैस की समस्या है तो कभी न खाएं मूंगफली

वहीं, जिन लोगों को एसिडिटी  (Acidity) की समस्या है उन्हें तो नहीं खाना चाहिए मूंगफली, क्योंकि ये कब्ज पैदा करने वाले तत्वों को ट्रिगर करने का काम करता है। पेट से जुड़ी समस्या बढ़ाता है।

ज्यादा मूंगफली खाने से रक्तचाप और दिल से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है। क्योंकि आजकल फ्लेवर जोड़ने के लिए लोग सोडियम की मात्रा बढ़ा देते हैं इसमें। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। ज्यादा मूंगफली  (Groundnut) का सेवन लिवर की भी परेशानी बढ़ा सकता है, जिन लोगों का लिवर कमजोर है उन्हें मूंगफली (Groundnut) नहीं खानी चाहिए। वहीं, इसके खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है।

हालांकि इसके सेवन से यदि आपको समस्या होती है  तो आप अपने चिकित्सक से सहाल ले सकते हैं। घरेलू नुस्खों को अपनाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में नजदीकी या अपने घरेलू चिकित्सक से जरूर सलाह लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker