टेक्नोलॉजी

Whatsapp ने भारत में बैन किए 29 लाख अकाउंट

नई दिल्ली: Meta-Ownership वाले व्हाट्सएप (Whatsapp) ने जनवरी के महीने में भारत में 29 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह आंकड़ा नए IT नियमों 2021 के अनुपालन में पिछले साल दिसंबर में देश में ब्लॉक किए गए 36.77 लाख खातों से काफी कम है।

कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट (Monthly Compliance Report) में कहा, 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच, 2,918,000 Whatsapp खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इनमें से 1,038,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Whatsapp ने भारत में बैन किए 29 लाख अकाउंट -Whatsapp banned 29 lakh accounts in India

कंपनी ने प्रवक्ता ने कहा…

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, (Popular Messaging Platforms) जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, उसे देश में जनवरी में 1,461 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और कार्रवाई के रिकॉर्ड 195 थे।

कंपनी ने प्रवक्ता ने कहा, इस रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और Whatsapp द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए Whatsapp की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।

Whatsapp ने भारत में बैन किए 29 लाख अकाउंट -Whatsapp banned 29 lakh accounts in India

राजीव चंद्रशेखर ने शिकायत अपील समिति की शुरुआत की

इस बीच, लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने मंगलवार को शिकायत अपील समिति (GAC) की शुरुआत की, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी।

बिग टेक कंपनियों (Big Tech Companies) को वश में करने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा अपील पर गौर करेगा।

Whatsapp ने भारत में बैन किए 29 लाख अकाउंट -Whatsapp banned 29 lakh accounts in India

IT मंत्रालय (IT Ministry) ने पिछले महीने तीन शिकायत अपील समितियों (GAC) की स्थापना के लिए अधिसूचित किया था, जैसा कि हाल ही में संशोधित IT नियम, 2021 के तहत आवश्यक है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker