बिजनेस

जब Zomato के शेयर की कीमत एक किलो टमाटर से भी कम हो गई

जोमैटो, नाइका और पेटीएम जैसे टेक स्टार्टअप के शेयर की कीमतों ने निवेशकों के लिए भारी संपत्ति का विनाश किया है

नई दिल्ली: शेयर बाजारों (Stock Exchanges) में आज कल एक मजाक चल रहा है, वो यह है कि टमाटर जोमैटो (Zomato) के शेयर से ज्यादा महंगे हैं। जोमैटो 169.10 रुपये के शिखर से 62.05 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

जोमैटो , नाइका और पेटीएम जैसे टेक स्टार्टअप के शेयर की कीमतों ने निवेशकों के लिए भारी संपत्ति का विनाश किया है।

रिसर्च शेयर इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और प्रमुख, रवि सिंह (Head, Ravi Singh) ने कहा, भू-राजनीतिक संकट और विकसित अर्थव्यवस्थाओं में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण बाजार में गिरावट के बाद, जोमैटो, पेटीएम और नाइका जैसे टेक स्टार्टअप्स के शेयर की कीमतें विफल हो गई हैं, जिससे निवेशकों की संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा खत्म हो गया है।

सिंह ने कहा, नए जमाने के इन तकनीकी आईपीओ में से अधिकांश ने स्वस्थ ओवरसब्सक्रिप्शन (Healthy Oversubscription) देखा, लेकिन अनुचित उच्च मूल्यांकन, जटिल व्यवसाय मॉडल और विवादों ने टोल को और बढ़ा दिया।

सिंह ने कहा, बढ़ती ब्याज दर, प्रमुख केंद्रीय बैंकों (Central Banks) की तरलता और बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी से इन शेयरों के मूल्यांकन पर असर पड़ा है।

बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी से इन शेयरों के मूल्यांकन पर असर

एक अन्य कारक जो इन शेयरों को अधिक असुरक्षित बनाता है, क्योंकि ये नए जमाने की टेक कंपनियां अनिवार्य रूप से क्लासिक ग्रोथ स्टॉक (Classic Growth Stock) हैं, निवेशक की प्राथमिकता धीरे-धीरे दरों में बढ़ोतरी, मुद्रास्फीति की चिंताओं और भू-राजनीतिक संकटों की उच्च संभावना के बीच मूल्य शेयरों में स्थानांतरित हो रही है।

जीसीएल सिक्योरिटीज लिमिटेड (GCL Securities Limited) के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल (Vice Chairman Ravi Singhal) ने कहा कि अमेरिकी बाजार में सभी आईटी शेयरों में गिरावट आई है और हमारा मानना है कि जैसे-जैसे ब्याज दरें बढ़ती हैं, यह ऐसी कंपनियों के लिए नकारात्मक होगा जो लंबे समय में पर्याप्त नकदी पैदा नहीं करती हैं।

अच्छा लग रहा है, लेकिन अभी भी कुछ बाकी है।एवेनर कैपिटल के संस्थापक और सीईओ, शिवम बजाज (CEO, Shivam Bajaj) ने कहा कि स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए खतरनाक रूप से, अप्रैल 2022 में निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी निवेश में 25 प्रतिशत -30 प्रतिशत एम-ओ-एम की गिरावट आई है।

बजाज ने कहा, इसके अलावा, नायका, जोमैटो और पेटीएम सहित गौरवशाली स्टार्टअप अपनी लिस्टिंग कीमतों के लगभग 50 प्रतिशत से कम पर कारोबार करके निवेशकों की संपत्ति को कम करना जारी रख रहे हैं।

निवेशकों की संपत्ति को कम करना जारी

उन्होंने कहा कि भारतीय स्टार्टअप (Indian Startups) द्वारा 2022 वाईटीडी में 6000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी के साथ, पूंजी प्रदाता उद्योग में भविष्य में बदलाव की उम्मीद में अपने सूखे पाउडर को फैलाने की अपनी योजनाओं में देरी करना पसंद कर सकते हैं।

प्राइम डेटाबेस के अनुसार, 2021-22 में सबसे बड़ा आईपीओ वन 97 कम्युनिकेशंस (Paytm) से 18,300 करोड़ रुपये में आया था। इसके बाद जोमैटो (Rs 9,375 crore), स्टार हेल्थ (Rs 6,019 crore), पीबी फिनटेक (Policybazaar) (Rs 5,710 crore),

सोना बीएलडब्ल्यू (Rs 5,550 crore) और एफएसएन ई-कॉमर्स (नायका) (Rs 5,350 crore) का स्थान रहा। शीर्ष 6 आईपीओ में से चार नए युग की प्रौद्योगिकी कंपनियों (NATC) के थे, जिन्होंने एक साथ 38,734 करोड़ रुपये जुटाए।

हाल के एक विकास में, रिपोटरें के अनुसार, जैक मा के नेतृत्व वाली अलीबाबा और एंट फाइनेंशियल ने पेटीएम मॉल की मूल इकाई पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड से बाहर कर दिया है।

पेटीएम ई-कॉमर्स ने अलीबाबा (28.34%) और एंटफिन (Netherlands) होल्डिंग (14.98 percent) की पूरी हिस्सेदारी को 42 करोड़ रुपये में वापस खरीद लिया।

2020 में अपने अंतिम धन उगाहने में मूल्यांकन के तहत यह कंपनी का मूल्य 3 अरब डॉलर से गिरकर 100 करोड़ रुपये आंका गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker