भारत

सबसे ज्यादा मुस्लिम कहां हैं?, इस लिस्ट में पाकिस्तान पहले नंबर पर नहीं आता

नई दिल्ली: क्या आप आज जानते हैं कि किस देश में सबसे ज्यादा इस्लाम धर्म (Islam Religion) को मानने वाले लोग है। सबसे ज्यादा Muslim कहां हैं? इस लिस्ट में पाकिस्तान (Pakistan) पहले नंबर पर नहीं आता।

आज जानेंगे कि लिस्ट में किस देश का नाम सबसे ऊपर है.इस्लाम धर्म मानने वाले सबसे ज्यादा Indonesia में रहते हैं।यहां मुस्लिमों की संख्या 24 करोड़ से ज्यादा है।

इंडोनेशिया (Indonesia) दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। एक के अनुसार, इंडोनेशिया के कई प्रांत स्वतंत्रता की मांग और इस्लामी सशस्त्र समूहों द्वारा बढ़ते हमलों का सामना करते हैं। Indonesia के बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान आता है।

सबसे ज्यादा मुस्लिम कहां हैं?, इस लिस्ट में पाकिस्तान पहले नंबर पर नहीं आता-Where are the most Muslims? Pakistan does not come first in this list

पांचवें नंबर पर अफ्रीकी देश नाइजीरिया

यहां मुस्लिमों की संख्या 23 करोड़ के पार है। तीसरे नंबर पर भारत है।यहां भी मुस्लिमों की जनसंख्या करीब 21 करोड़ से ज्यादा है।चौथे नंबर पर बांग्लादेश आता है।

यहां मुस्लिम आबादी 15 करोड़ से ज्यादा है।पांचवें नंबर पर अफ्रीकी देश नाइजीरिया आता है। यहां 11 करोड़ से ज्यादा इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं।

इसके बाद मिस्र (11 करोड़), इराक और टर्की आते हैं। इराक और टर्की में लगभग 9-9 करोड़ मुस्लिम आबादी है.इंग्लैंड के इतिहास में पहली बार ईसाइयों की आबादी देश की कुल आबादी के आधे से भी कम हो चुकी है।

इंग्लैंड और वेल्स (England and Wales) में पिछली साल नवंबर में हुई जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, मुस्लिमों और हिंदुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

सबसे ज्यादा मुस्लिम कहां हैं?, इस लिस्ट में पाकिस्तान पहले नंबर पर नहीं आता-Where are the most Muslims? Pakistan does not come first in this list

स्पेन में 30 साल में 10 गुना मुस्लिम आबादी बढ़ गई

वहीं कोई भी धर्म न मानने वालों की संख्या में भी वृद्धि दर्ज की गई है।यहां 2011 में मुस्लिम जनसंख्या 4.9 प्रतिशत (27 लाख) थी जो अब बढ़कर 6.5 प्रतिशत (39 लाख) हो गई है।वहीं, स्पेन में 30 साल में 10 गुना मुस्लिम आबादी बढ़ गई है.

दुनिया के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी (Vatican City) में मुस्लिम नहीं हैं। यह यूरोपीय देश पोप का देश है।यह ऑफिशियली दुनिया (Officially World) का सबसे छोटा देश है।

यहां आपको एक भी मुसलमान देखने को नहीं मिलेगा। यह ईसाई बहुल देश है और इसका रष्ट्राध्यक्ष (Head of State) भी पोप होता है और ये दुनिया भर में फैले 1.2 अरब Christians का धर्मगुरु होता है।

सबसे ज्यादा मुस्लिम कहां हैं?, इस लिस्ट में पाकिस्तान पहले नंबर पर नहीं आता-Where are the most Muslims? Pakistan does not come first in this list

दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है इस्लाम धर्म

इस देश में पोप की शासन (Papacy) की वजह से एक भी मुस्लिम व्यक्ति नहीं रहता है। बता दें कि दुनियाभर में कई धर्मों को मानने वाले लोग बसते हैं।सबसे ज्यादा लोग ईसाई धर्म को मानते हैं।

इसके बाद इस्लाम और हिंदू धर्म को माना जाता है। इस्लाम धर्म दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। 2011 की जनगणना के आधार पर भारत में मुसलमानों की आबादी (Muslim Population) 17 करोड़ थी और पूरी दुनिया में 2 अरब से ज्यादा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker