विदेश

WHO ने कहा- यूरोप में समाप्ति की ओर बढ़ रहा कोरोना, सीमाओं को खोलने की तैयारी में न्यूजीलैंड

क्लूज ने कहा कि आने वाले वसंत में हमें कुछ दिन शांति से गुजारने का मौका मिल सकता है

कोपेनहेगन/वेलिंगटन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) के यूरोप कार्यालय के निदेशक डा. हैंस क्लूज ने गुरुवार को कहा कि यूरोपीय महाद्वीप में अब कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या कम होने के साथ यह महामारी संतोषजनक समाप्ति की तरफ बढ़ रही है।

वहीं, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि देश अब अपनी सीमाओं को खोलने की तैयारी में है और आने वाले पर्यटकों के लिए क्वारंटाइन नियमों को भी खत्म कर दिया जाएगा।

डब्ल्यूटीओ के डा. हैंस क्लूज ने प्रेस वार्ता में कहा कि सभी यूरोपीय देशों में तीन कारणों से कोरोना का प्रकोप नियंत्रित हो रहा है। भरपूर टीकाकरण, गर्म मौसम में वायरस की कम फैलने की प्रवृत्ति और ओमिक्रोन के कम घातक होने से यह बीमारी काफी हद तक काबू में होती जा रही है।

उल्लेखनीय है आने वाले हफ्तों में यूरोप के अधिकांश हिस्सों में सर्दी कम होने वाली है। क्लूज ने कहा कि आने वाले वसंत में हमें कुछ दिन शांति से गुजारने का मौका मिल सकता है।

अगर कोरोना का कोई और वैरिएंट सामने आता है, तो यूरोप उससे निपटने में सक्षम होगा। इसके लिए सभी देशों को टीकाकरण जारी रखने और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाए रखने की जरूरत होगी।

वहीं, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने पांच स्टेज की योजनाओं को पेश करते हुए देश् की सीमाओं को खोलने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूरी तरह वैक्सीन की खुराकों को ले चुके न्यूजीलैंड वासियों को आस्ट्रेलिया आने-जाने की इजाजत देता है।

इसके साथ ही 27 फरवरी से पड़ोसी देश में रहने वाले न्यूजीलैंड वासियों को स्वदेश वापसी की अनुमति मिल गई। वहीं 13 मार्च से दुनिया कि किसी भी कोने में रहने वाले न्यूजीलैंड के नागरिकों को वैक्सीन की खुराक लेने के बाद देश में प्रवेश की इजाजत है।

न्यूजीलैंड ने कोरोना महामारी पर रोक लगाने को लेकर काफी हद तक कामयाबी हासिल की है। इसकी 50 लाख की आबादी में से महामारी के कारण मौत के केवल 52 मामले दर्ज किए गए हैं। ओमिक्रोन वैरिएंट का प्रकोप देश में देखा गया है।

एक सर्वे के अनुसार, न्यूजीलैंड की करीब 77 फीसद आबादी को वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker