विदेश

मंकीपॉक्स के बच्चों, गर्भवती महिलाओं में फैलने की वजह से WHO चिंतित

वायरस पहले बच्चों में प्रकट हुआ था, अब 50 से अधिक देशों में फैले 3,000 से अधिक रोगियों में पुष्टि की गई है जो संक्रमण के लिए स्थानिक और गैर-स्थानिक दोनों हैं

जिनेवा: हाल ही में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का प्रकोप बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में फैल गया है, जिसको लेकर WHO चिंतित है।

वायरस (Virus) पहले बच्चों में प्रकट हुआ था, अब 50 से अधिक देशों में फैले 3,000 से अधिक रोगियों में पुष्टि की गई है जो संक्रमण के लिए स्थानिक और गैर-स्थानिक दोनों हैं।

WHO के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस एडनॉम ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि संक्रमण की बढ़ती प्रवृत्ति, मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में देखी जा रही है।

उन्होंने कहा, मैं निरंतर संचरण के बारे में चिंतित हूं। वायरस खुद को स्थापित कर रहा है और यह बच्चों, प्रतिरक्षात्मक और गर्भवती महिलाओं (pregnant women) सहित उच्च जोखिम वाले समूहों में स्थानांतरित हो सकता है।

50 से अधिक देशों में बढ़ते मंकीपॉक्स के प्रकोप

WHO ने कहा कि वह स्पेन और फ्रांस में 18 साल से कम उम्र के बच्चों में संक्रमण की रिपोर्ट की जांच कर रहा है, जबकि ब्रिटेन में मई से अब तक दो मामले सामने आए हैं।

WHO ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (2005) की आपातकालीन समिति (emergency committee) की सलाह पर वायरस को अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने से रोक दिया है।

जबकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय (global health body) ने उल्लेख किया कि 50 से अधिक देशों में बढ़ते मंकीपॉक्स के प्रकोप पर कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker