भारत

World Wildlife Day 2022 : हमारी वजह से वन्यजीवों का जीवन खतरे में ! जाने क्यों मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस ? 

रेड डाटा बुक के अनुसार भारत में इस समय 900 से भी ज्यादा दुर्लभ प्रजातियां का जीवन खतरे में हैं।

World Wildlife Day 2022 : World Wildlife Day हर साल 3 मार्च को वन्यजीवों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। पृथ्वी असंख्य प्रजातियों का घर है, और उनमें से प्रत्येक पर्यावरण को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह सभी पारिस्थितिक तंत्रों, रेगिस्तानों, वर्षावनों, मैदानों और अन्य क्षेत्रों में पाया जा सकता है। इस वर्ष, विश्व वन्यजीव दिवस वन-आधारित आजीविका का जश्न मनाएगा और वन और वन वन्यजीव प्रबंधन मॉडल और प्रथाओं को बढ़ावा देना चाहता है ताकि मनुष्य और जानवर सह-अस्तित्व में रह सकें। इसका उद्देश्य मानव अस्तित्व के स्थायी तरीकों को बढ़ावा देना है जो वन्यजीव प्रजातियों के प्राकृतिक आवास को नष्ट नहीं करता है।

World Wildlife Day 2022: Because of us, the life of wildlife is in danger! Know why World Wildlife Day is celebrated?

900 से भी ज्यादा प्रजातियां खतरे में

जैव विविधता की समृद्धि ही धरती को रहने योग्य बनाती है लेकिन निरंतर बढ़ता प्रदूषण, वातावरण पर बुरा असर डाल रहा है जिससे जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की अनेक प्रजातियां धीरे-धीरे लुप्त हो रही हैं। रेड डाटा बुक के अनुसार भारत में इस समय 900 से भी ज्यादा दुर्लभ प्रजातियां खतरे में बताई जा रही हैं। भारत विश्व धरोहर को गंवाने वाले देशों की लिस्ट में 7वां स्थान पर है।

World Wildlife Day 2022: Because of us, the life of wildlife is in danger! Know why World Wildlife Day is celebrated?

इतिहास

जानवरों और पेड़-पौधों की खराब दुर्दशा को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2013 के 20 दिसंबर को 68वें सत्र में 03 मार्च के दिन को ‘World Wildlife Day के रूप में अपनाए जाने की घोषणा की थी। 3 मार्च को विलुप्तप्राय वन्यजीव और वनस्पति के व्यापार पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को स्वीकृत किया गया था। वन्य जीवों को विलुप्त होने से रोकने के लिए पहली बार साल 1872 में जंगली हाथी संरक्षण अधिनियम (वाइल्ड एलीफेंट प्रिजर्वेशन एक्ट) पारित हुआ था। तब से लेकर आज तक हर साल 3 मार्च को पूरी दुनिया में वन्‍य जीव को संरक्षित करने और इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्‍य से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

थीम

World Wildlife Day 2022: Because of us, the life of wildlife is in danger! Know why World Wildlife Day is celebrated?

United Nations General Assembly द्वारा World Wildlife Day के अवसर पर हर साल एक थीम जारी की जाती है, जिससे कि विलुप्त हो रहे वनस्पतियों और जीव-जन्तुओं की प्रजातियों की सुरक्षा के लिए लोगों में जागरूकता पैदा की जा सके। इस साल 2022 की थीम है- पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए प्रमुख प्रजातियों को पुनर्प्राप्त करना (Recovering Key Species For Ecosystem Restoration)

मनाने का कारण

World Wildlife Day को मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में वन्यजीवों की सुरक्षा और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इस बात को समझना होगा कि पृथ्वी पर जैव विविधता को बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है कि हम धरती के पर्यावरण संबंधित स्थिति के तालमेल को बनाए रखें और इसके लिए वातावरण में पेड़-पौधों के साथ साथ वन्यजीव का होना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Benefits of Cloves : लौंग के सेवन से होते हैं ये अद्भुत फायदे, Immunity बढ़ाने में भी मददगार 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker