भारत

भारत के लिए चिंता बढ़ाने वाली खबर! जिस वैरिएंट ने चीन में मचाई तबाही ; भारत में मिले उसके 3 मामले

नई दिल्ली: इस वक्त चीन में कोरोना महामारी (China Corona Epidemic) ने हाहाकार मचा रखा है। अस्पतालों (Hospitals) में मरीजों के इलाज के लिए बेड की कमी हो रही है तो वहीं मुर्दा घरों में लाशों का अंबार पड़ा हुआ है।

इसी बीच भारत के लिए एक बेहद चिंताजनक खबर सामने आई है। दरअसल कोरोना के जिस वैरिएंट ने चीन में तबाही मचा रखी है उसके तीन मामले India में भी दर्ज किए गए।

समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुतबाकि ओमिक्रॉन सबवैरिएंट BF.7 के 3 मामले भारत में पाए गए हैं। कोरोना का यह वही सबवैरिएंट है जिसने मौजूदा समय में चीन में तबाही मचा रखी है।

BF7-Case-India

गुजरात से दो और उड़ीसा से एक मामला

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात बायो टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (Technology Research Center) ने भारत में BF.7 के पहले मामले का पता लगाया था।

उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि एक मामला ओडिशा से सामने आया है।

BF7-Case-India

उभरते स्वरूपों पर निरंतर निगरानी की आवश्यकता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई Covid समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक Covid मामलों की संख्या में समग्र वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते स्वरूपों पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है।

यहां आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीन के विभिन्न शहर वर्तमान में Covid के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रॉन, ज्यादातर बीएफ.7, की चपेट में हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य स्वरूप है। इसी के कारण चीन में कोविड संक्रमण (Covid Infection) के मामलों में व्यापक उछाल आया है।

BF7-Case-India

जिन्हें टीका लगाया जा चुका है उन्हें भी है खतरा

BF.7 ओमीक्रोन के स्वरूप BA.5 का उपस्वरूप है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है तथा इसकी इनक्यूबेशन अवधि (Incubation Period) कम होती है और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker