विदेश

1980 के बाद UAE का दौरा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई नेता बने यून

सियोल: राष्ट्रपति (President) यून सुक-योल (Yoon Suk-yeol) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई (South Korean) नेता बन गए हैं क्योंकि दोनों देशों ने 1980 में राजनयिक संबंध (Diplomatic Relations) स्थापित किए थे।

वह शनिवार को अबू धाबी के लिए रवाना हुए। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी चार दिवसीय यात्रा विशेष रूप से ऊर्जा और हथियारों में दक्षिण कोरियाई निर्यात को बढ़ावा देने पर केंद्रित दो देशों की यात्रा का हिस्सा है।

यून UAE के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के साथ-साथ अख यूनिट, एक दक्षिण कोरियाई सैन्य दल और दक्षिण कोरिया द्वारा निर्मित बाराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Nuclear Power Plants) का दौरा करने वाले हैं, जो एक प्रतीकात्मक उपाय है जो परमाणु फेज-आउट को समाप्त करने की उनकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

लगभग 30 ज्ञापनों के समापन के अंतिम चरण में

कथित तौर पर दोनों पक्ष सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में ऊर्जा, हथियार और निवेश के साथ सरकारों और निजी क्षेत्र को शामिल करने वाले लगभग 30 ज्ञापनों के समापन के अंतिम चरण में हैं।

राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात को दक्षिण कोरियाई हथियारों के निर्यात के सौदे के लिए एक घोषणा की योजना बनाई गई है।

अधिकारी ने कहा, हथियार उद्योग से जुड़े दक्षिण कोरिया और UAE के बीच सुरक्षा या सैन्य सहयोग के लिए माहौल बेहद परिपक्व है।

UAE से यून 17 जनवरी को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड की यात्रा करेंगे

यून के साथ लगभग 100 दक्षिण कोरियाई कंपनियों के अधिकारियों से बना एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जो UAE में उनके विस्तार का समर्थन करेगा और UAE सॉवरेन वेल्थ फंड के साथ सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करेगा।

UAE से यून 17 जनवरी को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड की यात्रा करेंगे और 18-19 जनवरी तक विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए दावोस जाने से पहले शहर में दक्षिण कोरियाई निवासियों से मिलेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker