टेक्नोलॉजी

जुकरबर्ग की एक नई एआई प्रणाली से Voice Command के साथ आभासी दुनिया बनाने में मिलेगी मदद

सैन फ्रांसिस्को: मेटावर्स बज के बीच, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रणाली का प्रदर्शन किया है जो लोगों को सिर्फ वॉयस कमांड के साथ आभासी दुनिया बनाने में मदद कर सकती है।

जुकरबर्ग ने बुधवार देर रात एक वीडियो में कहा, बिल्डरबॉट नामक उपकरण एक खोजपूर्ण अवधारणा के रूप में है जो मेटावर्स में नई दुनिया बनाने के लिए एआई की क्षमता को दर्शाता है।

वह बॉट से कहता है, चलो एक पार्क में चलते हैं। इसके बाद बॉट हरी घास और पेड़ों वाले पार्क का 3डी लैंडस्केप बनाता है। बिल्डरबॉट 3डी वातावरण बनाने और उन्हें लैंडस्केप पर रखने के लिए वॉयस कमांड का उपयोग करता है।

मेटा ने एक बयान में कहा, जैसा कि हम मेटावर्स के लिए निर्माण करते हैं, हम स्व-पर्यवेक्षित सीखने और एआई अनुसंधान सफलताओं के भविष्य को चलाने के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली एआई सुपरकंप्यूटर के निर्माण जैसे क्षेत्रों में जमीन तोड़ना जारी रखेंगे।

कंपनी ने कहा कि मेटावर्स में रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाला एक नया टूल- बिल्डरबॉट लोगों को सिर्फ वॉयस कमांड का उपयोग करके आभासी दुनिया में चीजों को उत्पन्न या आयात करने में सक्षम बनाता है।

मेटा यूनिवर्सल स्पीच ट्रांसलेटर पर भी काम कर रहा है, जो एक एआई सिस्टम है जो सभी भाषाओं में, यहां तक कि ज्यादातर बोली जाने वाली भाषाओं में भी तुरंत स्पीच-टू-स्पीच अनुवाद प्रदान करता है।

मेटा ने कहा, प्रोजेक्ट सीएआईआर एआई के लिए एक नया ²ष्टिकोण है जो चैटबॉट और सहायकों को शक्ति देता है। इस तकनीक के साथ, लोग एक दिन अपने आभासी सहायकों के साथ अधिक तरल बातचीत कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker