ITI ISM धनबाद का 42वां दीक्षांत समारोह मनाया गया

Newswrap

धनबाद: देश के TOP शिक्षण संस्थानों में शुमार ITI ISM धनबाद (Dhanbad) का 42वां दीक्षांत समारोह (Convocation) सोमवार को भव्य समारोह में सम्पन्न हुआ।

समारोह में DRDO के पूर्व अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार (Scientific Adviser) जी सतीश रेड्डी मुख्य अतिथि (Chief Guest) के तौर पर शामिल हुए।

प्रेसिडेंट गोल्ड, इंस्टीट्यूट गोल्ड, सिल्वर व अन्य मेडल दिए गए

कार्यक्रम में कुल 1832 विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र (Certificate) और पदक दिया गया। इससे पूर्व छात्र-छात्राओं के लिए ड्रेस कोड (Dress Code) भी जारी कर दिया गया था।

डिग्री (Degree) पाने वालों में पीएचडी (PhD), बीई(BA), बीटेक(B.Tech), ड्यूल डिग्री (Dual Degree), एमटेक(M.Tech), एमबीए (MBA) और एमएससी (MCA) के छात्र शामिल हैं।

दीक्षांत सत्र के दौरान एक छात्र को प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल (President Gold Medal) और 54 छात्रों को इंस्टीट्यूट गोल्ड मेडल (Institute Gold Medal) दिया गया।

इसके अलावा 11 छात्रों को सिल्वर मेडल (Silver Medal) दिया गया। साथ ही 18 छात्रों को स्पांसर मेडल (Sponsor Medal) और तीन विद्यार्थियों को पीएचडी थीसिस अवार्ड (PhD Thesis Award) से नवाजा गया।

निदेशक प्रो. राजीव शेखर ने संस्थान से जुड़े विभिन्न अकादमिक और प्रशासनिक रिपोर्ट प्रस्तुत किया एवं दीक्षांत समारोह में डिग्री (Degree) लेने वाले छात्रों को बेहतर भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी।

छात्रों को सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री (Defense Minister) के वैज्ञानिक सलाहकार (Scientific Adviser) एवं पूर्व DRDO चेयरमैन (Chairman) जी सतीस रेड्डी ने छात्रों से आह्वान किया कि भविष्य में इनोवेशन (Innovation) पर ध्यान दें।

स्पेस साइंस, रॉकेट टेक्नोलॉजी, रक्षा टेक्नोलॉजी आदि विषयों पर शोध करें, ताकि पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान को साकार किया जा सकें।

हम रक्षा क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बने तभी सुपर पावर बन सकेंगे। भारत सुपर सोनिक मिसाईल, डेवलप करने की दिशा में काम कर रहा है।

स्वदेशी प्रक्षेपण यान से पृथ्वी से 36 हजार किमी दूर अन्तरिक्ष में उपग्रह स्थापित करने में सफल हुआ है। दुनिया का सबसे हल्का बुलेटप्रूफ जैकेट (Bulletproof Vest) IIT के छात्रों के द्वारा ही निर्माण किया गया है।

ये कुछ उदाहरण है जो आपको देश के लिए इनोवेशन के लिए प्रेरणा का काम करेगी।