पलामू में चौबीस घंटे में 57MM बारिश, किसानों के चेहरे पर आई खुशी की झलक

Newswrap
पलामू

Rain in 24 hours in Palamu:  पिछले 24 घंटों में पलामू के इलाके में 57 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। इस अवधि में पलामू का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। इस दौरान पलामू के इलाके में लगातार बारिश हो रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है और किसानों के चेहरे पर मुस्कान लौटी है।

शनिवार से पलामू में लगातार बारिश हो रही है।

इस दौरान पलामू प्रमंडल का इलाका भीषण गर्मी की चपेट में था, लेकिन जून के अंतिम दो दिनों की बारिश ने इसे राहत दी है। गुरुवार तक पूरे पलामू में 7 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जबकि इस माह में औसतन 157 मिलीमीटर बारिश होती है। शनिवार के दोपहर के बाद पलामू के इलाके का मौसम बदल गया और बारिश शुरू हुई। रविवार को भी आकाश में बादल छाए हैं और लगातार बारिश जारी है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक भी पलामू में बारिश की संभावना है।

किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक, धनरोपण की होगी शुरुआत। पिछले 24 घंटे से पलामू के इलाके में हो रही बारिश ने किसानों को बहुत राहत दी है। बारिश के इंतजार में पलामू के इलाके में बड़ी संख्या में किसानों ने अपने खेतों में धान के बीज बोना शुरू कर दिया है।

छतरपुर के किसान महेंद्र यादव ने बताया कि मौसम में बदलाव के बाद उनकी उम्मीद है कि इस बार मानसून अच्छी बारिश लाएगा, जिससे किसानों को लाभ होगा। इस साल, पलामू में धनरोपण का लक्ष्य है कि 2024 में 51 हजार हेक्टयर में धान की उत्पादन किया जाए।

पलामू भीषण गर्मी की चपेट में था, इस साल के जून महीने में 48 वर्षों के तापमान का रिकॉर्ड टूटा है। पहले सप्ताह में 48.7 डिग्री सेल्सियस तापमान को रिकार्ड किया गया था, और इस दौरान भीषण गर्मी के कारण कई लोगों की मौत हुई। बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है, हालांकि कुछ इलाकों में बिजली का संकट और पानी की तंगी बनी है।