दिल्ली की 7 सीटों में 4 पर AAP, कांग्रेस 3 पर लड़ेगी चुनाव

Central Desk

Congress- AAP Loksabha Seat: राजधानी दिल्ली के चुनावी रण में आम आदमी पार्टी (AAP) और BJP के बाद अब कांग्रेस ने अपने पत्ते खोल दिए हैं और अपने दिल्ली के तीनों उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। एक तरफ BJP है और दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन (India Alliance) और कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

BJP ने सात मौजूदा सांसदों में से सिर्फ मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) को ही फिर से टिकट दिया है और 6 नए चेहरे मैदान में उतरे हैं। आप और कांग्रेस के बीच Aeat Sharing पर सहमति बनी है और आप ने 4 और कांग्रेस ने 3 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

कांग्रेस ने अपने कोटे के जिन तीन उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें सबसे चर्चित नाम JNU में छात्र संघ (Student Union) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का है।

कन्हैया को कांग्रेस ने उत्तर पूर्व से मैदान में उतारा है। कन्हैया का मुकाबला BJP के मौजूदा सांसद मनोज तिवारी से है। कन्हैया 2019 का चुनाव बिहार की बेगूसराय सीट से लड़ चुके हैं। हालांकि, BJP के गिरिराज सिंह के हाथों उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था।

कन्हैया तब CPI के टिकट पर चुनाव लड़े थे। बाद में वो कांग्रेस में शामिल हो गए। सीट बंटवारे में फिर यह सीट CPI के हिस्से आई है।

इसके अलावा, चांदनी चौक से कांग्रेस ने दोबारा जयप्रकाश अग्रवाल को उतारा है। वहीं, North-West से दलित नेता और पूर्व सांसद उदित राज को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।