प्रेमिका से ब्रेकअप के बाद ‘सदमे’ में युवक बना लेखक, साइकिल से घूम लिए 55 देश, 20 साल बाद लौटा

Newswrap
#image_title

न्यूर्याक: अमेरिका (America) में एक शख्स प्रेमिका से ब्रेकअप (Breakup) के बाद साइकिल चलाने निकल पड़ा। वह कई सालों तक घर वापस नहीं आया।

अब शख्‍स फेमस लेखक बन चुका है इतना ही नहीं शख्स ने दुनिया के 55 देश (Country) घूम लिए हैं। उसकी पहचान पिछले 20 सालों में बदल चुकी है।

शख्स का नाम कोरी मोर्टेनसन (Corey Mortenson) है। कोरी लगातार दुनिया घूम रहे हैं और अपने एडवेंचर्स (Adventures) को पूरा कर रहे हैं।

कोरी ने बताया कि अगर समय हैं तब दुनिया घूमना चाहिए। खुद कोरी पांच महाद्वीपों में 16 मैराथन दौड़ चुके हैं। वह स्‍पेन में बैलों के साथ तीन दिनों तक दौड़े हैं।

प्रेमिका से ब्रेकअप के बाद 'सदमे' में युवक बना लेखक, साइकिल से घूम लिए 55 देश, 20 साल बाद लौटा

कोरी को अब दुनिया भर के लोग जानते हैं वह अवॉर्ड विनिंग लेखक (Award Winning Author) है। लेकिन साल 2001 में उनकी जिंदगी आज से बिल्‍कुल अलग थी।

तब वह अमेरिका के मिनेसोटा (Minnesota) में रह रहे थे। वह यहां आर्किटेक्‍चरल प्रोजेक्‍ट मैनेजर (Architectural Project Manager) के तौर पर कार्यरत थे।

लेकिन 31 साल की उम्र में उनकी जिंदगी अचानक ही बदल गई जब उनका गर्लफ्रेंड (Girlfriend) के साथ ब्रेकअप हो गया।

प्रेमिका से ब्रेकअप के बाद 'सदमे' में युवक बना लेखक, साइकिल से घूम लिए 55 देश, 20 साल बाद लौटा

एक दिन में करीब 220 किलोमीटर साइकिल चलाई

ब्रेकअप के बाद कोरी ने अपना घर बेचा और कुछ अलग करने की जिद ठान ली। कोरी ने बताया कि उसी समय उनकी बहन की शादी कैलिफोर्निया में होने वाली थी।

इसके बाद उन्‍होंने साइकिल से ही बहन की शादी में जाना तय किया। कोरी ने कहा कि सबसे पहले उन्‍होंने साइकिल ट्रिप की कैलकुलेशन की।

उनका अनुमान था कि इस ट्रिप में 19 दिन लग सकते हैं और वह हर दिन 130 से 160 किलोमीटर साइकिल चलाएंगे।

इसी दौरान उन्‍होंने एक दिन में करीब 220 किलोमीटर साइकिल चलाई। कई शहरों से गुजरते हुए कोरी अपनी बहन की शादी के लिए पहुंच गए।

कोरी ने कहा कि साइकिलिंग के इस अनुभव ने उन्हें बदलकर रख दिया। इसके बाद वह अंटार्कटिका गए।

फिर वह आइसलैंड और साउथ ईस्‍ट एशिया भी गए जहां वह दो साल तक रहे। कोरी ने बताया कि पिछले दो दशकों के दौरान वह 55 देश घूम चुके हैं।