AI के गलत इस्तेमाल पर हो सकती है तीन साल की जेल

Social Media पर इस तरह के कई मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां AI का इस्तेमाल करके आपकी तस्वीर को गलत रूप दिया जा सकता है

News Aroma Media

नई दिल्ली: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के गलत इस्तेमाल को लेकर एक नई चुनौती लोगों के सामने आती दिख रही है।

Social Media पर इस तरह के कई मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां AI का इस्तेमाल करके आपकी तस्वीर को गलत रूप दिया जा सकता है।

अगर कोई शख्स इस तरह का वीडियो एडिट (Video Edit) करता है, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इस तरह के मामले कई धाराओं के साथ मामला दर्ज हो सकता था।

इस तरह के मामलों में IT Act, IPC की विभिन्न धाराओं और डेटा प्रोटेक्शन लॉ (Data Protection Law) के तहत केस हो सकता है।

एक साइबर एक्सपर्ट्स (Cyber Experts) ने बताया कि IT Act की धारा 67 के अंतर्गत यदि इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की कोई आपत्तिजनक वीडियोज (Objectionable Videos) पोस्ट की जाती है तो व्यक्ति पर कार्रवाई करने का प्रावधान है।

फोटोज के साथ कई सारे ऑप्शन मिलते हैं

इस धारा के तहत तीन साल तक की सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है और यह सज़ा बढ़ाई भी जा सकती है। आपके शेयर किए वीडियो से जिस शख्स की छवि खराब होती है, वो आप पर मानहानि का भी केस कर सकता है। हमने जिस मामले की बात इस Article की शुरुआत में की है, उसमें पुलिस ने अपराधियों के खिलाफ कई मामलों में केस दर्ज किया है।

इसमें यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (POSCO) की धाराओं के तहत भी केस दर्ज किया गया है। अगर कोई इस तरह के अपराध का शिकार हो जाएं, तो Cyber Crime संबंधित थाना से संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसके अलावा यूजर्स को सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज को शेयर करते वक्त थोड़ा सवाधान रहने की भी जरूरत है।

अगर आपको किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) पर अपनी फोटोज मिलती हैं, तो भी आप वहां भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

हर फोटोज के साथ आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। अगर आपको फेसबुक पर अपना कोई आपत्तिजनक वीडियो या फोटो मिलती है, तो आप उसे रिपोर्ट कर सकते हैं।

डार्क वेब पर चल रहा कारोबार

इसके साथ ही आप उस प्लेटफॉर्म के कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं और अपना वीडियो या फोटो रिमूव करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आपको ऐसे कई सबूत मिलते हैं, जिससे पता चलता है कि लोग एआई का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें Deepfake वीडियो, Morf वीडियो और बच्चों के Obscene वीडियो शामिल हैं।

पीडोफाइल्स (Pedophiles) के कई ग्रुप इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव हैं। इतना ही नहीं डार्क वेब पर इसका पूरा कारोबार चल रहा है।

सोशल मीडिया पर लोगों को इस तरह के कंटेंट का पेड एक्सेस दिया जा रहा है। बता दें कि हाल ही महाराष्ट्र के Palghar में AI का इस्तेमाल करके अश्लील वीडियो बनाने का मामला सामने आया है।

यहां एक पुलिसकर्मी के दो बेटों ने AI का इस्तेमाल करके महिलाओं और लड़कियों के अश्लील वीडियो बनाए हैं। शिकायत के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।