गुमला के सभी ग्राम पंचायत भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस: DC सुशांत गौरव

News Aroma Media

गुमला: गुमला वासियों को हर छोटे कार्यों के लिए प्रखंड अथवा जिला के कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से लगातार पंचायत भवनों को मॉडर्न पंचायत भवन (Modern Panchayat Bhavan)  बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त सुशांत गौरव (Sushant Gaurav) के निर्देश पर जिले के सभी पंचायत भवनों (Panchayat Buildings) में कार्यालय संबंधित कार्यों के अलावा लाइब्रेरी, वाइफाई , प्रज्ञा केंद्र , बैंक सखी आदि जैसी सुविधाओं से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है ।

सभी कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से सोमवार को उपायुक्त सुशांत गौरव ने पंचायती राज पदाधिकारी सुषमा नीलम सोरेन के साथ समीक्षात्मक बैठक की।

पंचायत भवनों में बिजली की सुविधा दुरुस्त करने का निर्देश

बैठक में संख्यावर पंचायत भवनों में विभिन्न सुविधाओं के परिपूर्णता के विषय पर चर्चा की गई एवं उपायुक्त द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस दौरान उपायुक्त ने जिले के सभी 159 पंचायतों में बने पंचायत भवनों की स्थिति की जानकारी ली।

उपायुक्त ने वैसे पंचायत भवन जहां पहुंचने के लिए पहुंच पथ खराब है उन्हें चिन्हित करते हुए पहुंच पथ के निर्माण करने हेतु पंचायती राज पदाधिकारी (State Official) को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी पंचायत भवन अंतर्गत गैप असेसमेंट (Gap Assessment) करते हुए योजना तैयार करने की बात कही। शत प्रतिशत पंचायत भवनों में बिजली की सुविधा दुरुस्त करने का निर्देश दिया ।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी को नियमित मॉनिटर करने को कहा

साथ ही शत प्रतिशत पंचायत भवनों में लाइब्रेरी निर्माण कार्य (Library Construction Work) को अविलंब पूर्ण करने की बात कही उन्होंने कहा कि वैसे पंचायत भवन जहां लाइब्रेरी के लिए कमरे की सुविधा नहीं है वैसे स्थिति में आस पास के बंद पड़े भवनों का पंचायत स्तरीय लाइब्रेरी के रूप में उपयोग करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि सभी पंचायत भवनों में बैंक सखी , प्रज्ञा केंद्र , लाइब्रेरी एवं ब्रॉड बैंड की सुविधा अवश्य रहे एवं पंचायत भवन में डिजिटल लाइब्रेरी (Digital Library) का संचालन हो सके इसका नियमित मॉनिटर जिला पंचायती राज पदाधिकारी को करने को कहा।