क्वालिटी एजुकेशन को बेहतर बनाने के लिए सभी संस्थान करें काम: विधानसभा अध्यक्ष

News Aroma Media

रांची: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो ने कहा कि देश में क्वालिटी एजुकेशन (Quality Education) का घोर अभाव है। इसे आगे ले जाने में युवा पीढ़ियों पर ज्यादा दारोमदार है।

क्वालिटी एजुकेशन को कैसे बेहतर बनाएं, इस पर सभी संस्थानों को कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिे गुणवत्तापूर्ण (Quality For) शिक्षा बहुत ही जरूरी है ताकि देश और राज्य की तरक्की में उनकी सहभागिता हो सके।

महतो रविवार को BIT मेसरा के लालपुर कैंपस में आयोजित डिग्री वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि दीर्घकालीन विद्या (Long Learning) अर्जित करने के बाद हर विद्यार्थियों की इच्छा रहती है कि जो विद्या ग्रहण किया है उसका लाभ उसे मिले।

उन्होंने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। साथ ही विद्यार्थियों को शिक्षा दे रहे प्राध्यापकों को भी धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि ये आपके लिए भी गर्व की बात है। जो आपने शिक्षा दिया उसको लेकर ये विद्यार्थी प्रैक्टिकल लाइफ (Practical Life) में खुद को स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि निर्धनता की वजह से कई बच्चे बड़े संस्थानों में नहीं पढ़ पाते हैं।

मन्ना कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े थे

इसके लिए राज्य सरकार की ओर से मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना (Scholarship Scheme) शुरू की गई है। इस योजना को शुरू करने का झारखंड सरकार का उद्देश्य है, बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त कराना ताकि वो आगे बढ़ सके।

उन्होंने कहा की छात्र अपने मनोबल को ऊंचा रखें और हमेशा आगे बढ़ने की प्रवृत्ति को जिंदा रखें सरकार उनके साथ खड़ा है।

BT मेसरा के लालपुर एक्सटेंशन में कुल 583 डिग्रियां बाटीं गयीं। महतो ने विद्यार्थियों को डिग्रियां बाटीं।बीआईटी मेसरा के कुलपति डॉ इंद्रनील मन्ना ने डिग्री ले रहे विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

उन्होंने कहा कि कई ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिन्होंने आज शिक्षा ग्रहण कर देश-दुनिया में BIT मेसरा का नाम रोशन कर रहे है। उन्होंने कहा कि किसी संस्थान के लिये डिग्री सेरोमनी एक महत्वपूर्ण कड़ी माना जाता है।

डॉ मन्ना ने कहा कि संस्थान का फोकस केवल पढ़ाई पर ही नहीं, बल्कि रिसर्च पर भी है। उन्होंने कहा कि लगातार संस्थान रिसर्च का दायरा बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि BIT मेसरा राज्य के विकास में एक सेतु का काम करे इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। डॉ मन्ना ने कहा कि इंडस्ट्रीज प्रोफेशनल्स के लिए एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम शुरू करने की योजना है। इस दिशा में कार्रवाई चल रही है। मन्ना कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े थे।

कार्यक्रम में BIT मेसरा लालपुर एक्सटेंशन कैंपस की निदेशक डॉ बंदना भट्टाचार्य ने संस्थान की उपलब्धियां गिनायीं। पिछले एक वर्ष में किये गये रिसर्च और वर्कशॉप के बारे जानकारियां दीं।

निदेशक ने बताया कि 10 PHD उपाधि दी गयी

उन्होंने बताया कि वर्कशॉप के अलावा शोधार्थियों को नये शोध पत्रों से अवगत कराया गया। साथ ही देश और विदेशों के जाने-माने उद्योपतियों का लेक्चर भी हुआ।

निदेशक ने बताया कि 10 PHD उपाधि दी गयी। इनमें मैनेजमेंट आठ और टेक्नोलॉजी में दो PHD डिग्री शामिल हैं।

PG में 184 डिग्रियां दी गयी, जिनमें इंटीग्रेटेड एमसीए में 1, MBA में 86, MCA (तीन वर्षीय) में 34 और MCA (दो वर्षीय) में 63 डिग्री प्रदान की गयी जबकि UG में 389 डिग्रियां बांटी गयी।

इसमें BBA में 199, BCA में 190 डिग्री शामिल हैं। कुल 583 डिग्रियां बांटी गई। विद्यार्थी भारतीय परिधान (Student Indian Wear) में डिग्री प्राप्त किये।

इस मौके पर डॉ संजय झा, डॉ प्रदीप मुंडा, डॉ PK बनर्जी, डॉ AK सिंह, डॉ आशुतोष मिश्रा, डॉ अभय रंजन श्रीवास्तव, डॉ शिवा मित्रा, डॉ NP तिवारी, डॉ अपर्णा शुक्ला, डॉ अविनाश सिन्हा, डॉ विजय लक्ष्मी, मीडिया प्रभारी राणा प्रताप मिश्रा सहित कई अन्य लोग मौजूद थे।