ग्लोबल स्तर पर AI को लेकर बढ़ती चिंता के बीच PM मोदी से मिले ऑल्टमैन, कहा..

उन्होंने कहा, PMO इंडिया में लोगों के साथ सभी बैठकों का वास्तव में आनंद लिया। इससे पहले, Altman ने कहा कि चैटजीपीटी के पीछे कंपनी वर्तमान में GPT5 का प्रशिक्षण नहीं दे रही है

News Aroma Media

नई दिल्ली : ओपन एआई (Artificial intelligence) के CEO सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की और उनके साथ भारत के अविश्वसनीय तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र पर चर्चा की।

Altman, जिन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIIT-Delhi) में छात्रों और अन्य लोगों को संबोधित किया था, ने कहा कि उनकी चर्चा बहुत अच्छी रही।ग्लोबल स्तर पर AI को लेकर बढ़ती चिंता के बीच PM मोदी से मिले ऑल्टमैन, कहा.. Altman met PM Modi amidst growing concern about AI at the global level, said ..

Altman ने ट्वीट किया

Altman ने ट्वीट किया, PM Modi के साथ भारत के अविश्वसनीय तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र और AI से देश को कैसे लाभ मिल सकता है, इस पर शानदार बातचीत।

उन्होंने कहा, PMO इंडिया में लोगों के साथ सभी बैठकों का वास्तव में आनंद लिया। इससे पहले, Altman ने कहा कि ChatGPT के पीछे कंपनी वर्तमान में GPT5 का प्रशिक्षण नहीं दे रही है।

ऑल्टमैन ने दिल्ली में द इकोनॉमिक टाइम्स (The Economic Times) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में कहा, GPT5 से पहले हमें बहुत काम करना है। इसमें बहुत समय लगता है। हम इसके करीब भी नहीं हैं।

उन्होंने कहा, हम उन नए विचारों पर काम कर रहे हैं, जो लगता है कि हमें इसकी आवश्यकता है, लेकिन हम शुरुआत के करीब नहीं हैं।

अधिक सुरक्षा ऑडिट होने की आवश्यकता है, काश मैं आपको अगले GPT की समयरेखा के बारे में बता पाता।

ऑल्टमैन की टिप्पणी, जिस गति से प्रौद्योगिकी विकसित हो रही है, उसके बारे में AI शोधकर्ताओं और बिग टेक अधिकारियों (Big Tech Executives) के बीच बढ़ती चिंता के बीच आई है।

AI प्रयोगों को रोकने के लिए खुले पत्र पर हस्ताक्षर

मार्च में टेस्ला (Tesla) और ट्विटर (Twitter) के CEO एलन मस्क (Elon Musk) और Apple के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक (Steve Wozniak) सहित कई शीर्ष उद्यमियों और AI शोधकर्तार्ओं ने एक खुला पत्र लिखा, इसमें सभी AI प्रयोगशालाओं को GPT-4 से अधिक शक्तिशाली AI सिस्टम के प्रशिक्षण को कम से कम 6 महीने के लिए तुरंत रोकने को कहा था।

1,100 से अधिक वैश्विक AI शोधकर्ताओं और अधिकारियों ने सभी विशाल AI प्रयोगों को रोकने के लिए खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए। कुछ हफ्तों के बाद, ऑल्टमैन ने स्वीकार किया कि पत्र में सबसे तकनीकी बारीकियों का अभाव था, लेकिन जोर देकर कहा कि OpenAI ने GPT-5 का प्रशिक्षण शुरू नहीं किया है और कुछ समय के लिए ऐसा नहीं करेगा।

मई में ऑल्टमैन ने स्वीकार किया कि यदि जनरेटिव AI तकनीक गलत हो जाती है, तो यह अच्छा है, क्योंकि अमेरिकी सीनेटरों ने ChatGPT जैसे AI Chatbots के बारे में अपनी आशंका व्यक्त की थी।