एंजेला लैंसबरी का 96 साल को उम्र में निधन

News Alert

वा‎शिंगटन: हॉलीवुड कलाकार एंजेला लैंसबरी का निधन हो (Hollywood artist Angela Lansbury Death) गया। वह 96 साल की थी।

एंजेला ने (Angela) लगभग 8 दशक तक विलेन से लेकर जासूस और कॉमिक किरदार (Comedian Role) निभाए और ऑडियंस पर (Audience) अपनी अमिट छाप छोड़ी।

उनके परिवार ने बयान में कहा कि एंजेला का निधन (Angela Lansbury passes away) लॉस एंजेल्स वाले घर में नींद में शांतिपूर्वक हुआ।

बता दें कि एंजेला अपने 97वें जन्मदिन से 5 दिन पहले ही इस दुनिया को छोड़कर चली गईं। उनके निधन पर (Death) परिवार दुखी है और लोगों से प्राइवेसी बनाए रखने की अपील की है।

फिल्मों में एंजेला ने सपोर्टिंग रोल की वैल्यू को एक अलग मुकाम

एंजेला लैंसबरी लंबे (Angela Lansbury) समय से चली आ रही अमेरिकी टीवी सीरीज ‘मर्डरः सी रोट’ में क्राइम सोल्व करने वाली मिस्टरियस लेखिका का किरदार निभा रही थीं।

वहीं फिल्मों में एंजेला ने सपोर्टिंग रोल की वैल्यू को एक अलग मुकाम दिया। एंजेला जब टीनेजर थीं, तभी हॉलीवुड में (Hollywood) कदम रख लिया था।

उनकी पहली फिल्म साल 1944 में आई ‘गैसलाइट’ थी। इसमें उन्होंने सांठगांठ करने वाली कॉकनी नाम की नौकरानी की भूमिका निभाई थी।

88 साल की उम्र में लाइफटाइम अचवीमेंट के मानद ऑस्कर अवॉर्ड

Angela Lansbury ने साल 1945 में आई ‘द पिक्चर ऑफ डोरियन ग्रे’ और 1962 में द मंचूरियन केंडिडेट में काम किया। इन फिल्मों में काम के लिए उन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड का (Oscar Award) नॉमिनेशन मिला था।

एंजेला की पहली फिल्म के (First Movie) लगभग 7 दशक बाद, उन्हें नवंबर 2013 में 88 साल की उम्र में लाइफटाइम अचवीमेंट के मानद ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। ऑस्कर विजेता जेफ्री रश और एम्मा थॉम्पसन ने समारोह में लैंसबरी को ट्रिब्यूट दिया था।

एंजेला ने अलग-अलग परफॉर्मेंस के लिए 5 टोनी अवॉर्ड जीते

Angela Lansbury ने नेशनल वेलवेट (1944), द डार्क एट द टॉप ऑफ द स्टेयर्स (1960), बेडकॉब्स एंड ब्रूमस्टिक्स (1971) और द मिरर क्रैकड (1980) समेत कई फिल्मों में काम किया।

एंजेला ने अलग-अलग परफॉर्मेंस के लिए 5 टोनी अवॉर्ड जीते। एंजेला जब उम्र के 80वें दशक में पहुंची, तब भी बेहतरीन एक्टिंग का परदर्शन करती रहीं। साल 2012 में ‘द बेस्ट मैन’ में वह जेम्स अर्ल जोन्स के साथ दिखाई दीं।