अरुणाचल प्रदेश के सियांग में सेना का रुद्र हेलीकॉप्टर क्रैश

News Alert

नई दिल्ली: Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश) के सियांग जिलान्तर्गत सिंगिंग गांव के निकट शुक्रवार को सुबह करीब 10.40 बजे सेना का Helicopter Rudra (हेलीकॉप्टर रुद्र) Crash (क्रैश) हो गया।

रेस्क्यू टीम (Rescue Team) घटनास्थल पर पहुंच गई है। Search Operation (सर्च ऑपरेशन) शुरू कर दिया गया है।

सिंगिंग गांव के पास क्रैश हुआ हेलिकॉप्टर

गुवाहाटी डिफेंस PRO ने पुष्टि की है कि आर्मी (Army) का हेलीकॉप्टर सेना के टूटिंग हेडक्वार्टर (Tooting Headquarters) से 25 किमी. दूर सिंगिंग गांव के पास क्रैश (Crash) हो गया है।

यह रुद्र सेना का अटैक हेलीकॉप्टर (Attack Helicopter) है, जिसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने भारतीय सेना के लिए बनाया है। यह हल्के ध्रुव हेलीकॉप्टर का वेपन सिस्टम इंटीग्रेटेड (WSI) MK-IV संस्करण है।

Rudra helicopter crash

दुर्घटना स्थल पर एक बचाव दल को भेजा गया

अपर सियांग के पुलिस अधीक्षक जुम्मर बसर के मुताबिक दुर्घटना स्थल (crash Site) सड़़क मार्ग से नहीं जुड़ा नहीं है लेकिन एक बचाव दल को भेजा गया है।

इससे पहले चीता हेलीकॉप्टर हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

इससे पहले इसी माह 5 अक्टूबर को सुबह लगभग 10:00 बजे अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग इलाके के पास सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर (Cheetah Helicopter) नियमित उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त (Crash) हो गया था।

यह चीता हेलीकॉप्टर अपनी नियमित ड्यूटी करते हुए जेमीथांग सर्कल के बीटीके क्षेत्र के पास न्यामजंग चू में फायर डिवीजन के बॉल जीओसी को पहुंचाकर सुरवा सांबा क्षेत्र की ओर लौट रहा था।

Rudra helicopter crash

अग्रिम क्षेत्रों में उड़ान भर रहे इस हेलीकॉप्टर हादसे में गंभीर रूप से घायल दोनों पायलटों को सुरक्षित निकालकर निकटतम सैन्य अस्पताल (Army Hospital) में भर्ती कराया गया था, लेकिन एक पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव (Colonel Saurabh Yadav) ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। दूसरे पायलट का इलाज चल रहा है और वह खतरे से बाहर है।