भारत

अगले साल 22 जनवरी को होगी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा, 5 लाख से अधिक श्रद्धालु…

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratistha: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान राम (Bhgawan Ram) की उनके भव्य एवं दिव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी। समारोह को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।

करीब 200 करोड़ का प्लान तैयार हो चुका है। इसका DPR भी शासन को मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है, जिसे शासन से स्वीकृति मिलने का इंतजार है।

अगले साल 22 जनवरी को होगी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा, 5 लाख से अधिक श्रद्धालु… -The consecration of Ram temple will take place on January 22 next year, more than 5 lakh devotees…

5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना के मद्देनजर सभी तरह की नागरिक सुविधाएं प्रदान करना नगर निगम के लिए बड़ी चुनौती होगी।

हालांकि 200 करोड़ के करीब की कार्ययोजना (Work Plan) शासन को भेजी गई है। इसका बजट आते ही सभी तरह के कार्य शुरू हो जाएंगे। फिलहाल नगर निगम की प्राथमिकता सफाई व्यवस्था की है।

लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को 24 घंटे सातों दिन साफ सुथरी अयोध्या प्रदान करना एक बड़ी चुनौती है। सफाई व्यवस्था के लिए कई सफाई क्लीलिंग मशीने लगाई जाएंगी। कूड़ा उठाने के लिए दर्जनो छोटे और बड़े वाहनों का प्रयोग होगा।

इसके अलावा गंदगी न फैलने पाए इसके लिए सफाई कर्मियों की अलग-अलग समूहों में तैनाती की जाएगी। अयोध्या में दिन के साथ रात में भी सफाई की व्यवस्था रहेगी।

लाखों श्रद्धालुओं को स्वच्छ शौचालय की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। करीब सौ स्थानों पर शौचालय की व्यवस्था की जानी है।

इसके अलावा रामनगरी में रामपथ, भक्ति पथ और राम जन्मभूमि पथ का निर्माण (Ram Janmabhoomi Path Construction ) चल रहा है। लेकिन अयोध्या के गली मोहल्लों की सड़कों को भी दुरुस्त कराया जाएगा। नालियों को कवर्ड किया जाएगा। पुलिया का निर्माण होगा।

अगले साल 22 जनवरी को होगी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा, 5 लाख से अधिक श्रद्धालु… -The consecration of Ram temple will take place on January 22 next year, more than 5 lakh devotees…

इतने स्थानों पर पार्किंग बनाने की योजना

अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सहित सैकड़ों VVIP आ रहे हैं। इसके अलावा लाखों की संख्या में श्रद्धालु भी इस ऐतिहासिक और भव्य समारोह में शामिल हो सकते हैं।

ऐसे में अयोध्या में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था (Parking System) भी बड़ी चुनौती है। 32 स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां छोड़े बड़े वाहनों को खड़ा कराने की व्यवस्था की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker