मैनाटॉड, योगापट्टी, बैरिया, मधुबनी, बेतिया, मझौलिया एमओआईसी को डीएम ने किया शोकॉज

News Aroma Media

बगहा: पश्चिम चंपारण जिलाधिकारी कुंदन कुमार मंगलवार को कार्यालय प्रकोष्ठ में कोरोना टीकाकरण एवं टेस्टिंग की विस्तृत समीक्षा की है।

समीक्षा दौरान जिलाधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र कारगर उपाय है, इसलिए कोरोना वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही एवं शिथिलता करनेवालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने का निर्धारित समय जिन लोगों का पूर्ण हो गया है उनका टीकाकरण युद्ध स्तर पर कराया जाय।

उन्होंने कहा कि पांच दोनों तक लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें। जिले के सभी व्यक्तियों को टीकाकरण के दोनों डोज से लाभान्वित करें।

ड्यू लिस्ट के अनुसार अभी तक टीका का सेकेंड डोज नहीं लेने वाले सभी व्यक्तियों को कॉल कराएं तथा उनके घर पर जाकर उन्हें टीका का सेकेंड डोज दें।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सेकेंड डोज हेतु अभियान के तहत वैक्सीनेशन कार्य प्रातः 07 बजे प्रारम्भ करके शाम 5.30 बजे तक संचालित करें।

प्रत्येक पंचायत में कम से कम तीन वैक्सीनेशन टीम को लगाया जाय। आवश्यकता पड़ने पर वैक्सीनेशन टीम की संख्या भी बढ़ायी जाय। सभी वैक्सीनेशन टीम सिरिंज, वैक्सीन आदि संसाधनों के साथ स-समय अपने कर्तव्य स्थल पर पहुंच जाने चाहिए, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।

वैक्सीनेशन टीम की रेंडमली जांच भी करें। साथ ही रियल टाइम पर डाटा अपडेशन का कार्य सही तरीके से पूर्ण करावें।

ड्यू लिस्ट के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को कॉल कर सेकेंड डोज की जानकारी संकलित की जाय। इस हेतु पर्याप्त संख्या में आशा फेसिलेटर, वेरिफायर आदि की प्रतिनियुक्ति ससमय कर ली जाय।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिले के कुछ प्रखण्डों यथा-बैरिया में 28166, मैनाटॉड में 32860, सिकटा में 33551, बगहा-01 में 25582, बगहा-02 में 37748, चनपटिया में 34815, मझौलिया में 30990 लोगों ने अबतक सेकेंड डोज नहीं लिया है।

सेकेंड डोज से वंचित लोगों को बारंबार कॉल करके सेकेंड डोज लेने को कहा जा रहा है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी व्यक्तियों को बार-बार कॉल करें, उन्हें जागरूक एवं प्रेरित करें तथा उन्हें घर पर जाकर टीका से लाभान्वित करें।

कार्य में कोताही, लापरवाही को लेकर मैनाटॉड, योगापट्टी, बैरिया, मधुबनी, बेतिया, मझौलिया एमओआईसी को शोकॉज करने का निदेश जिलाधिकारी ने दिया है।

साथ ही बीएचएम, बैरिया को शोकॉज एवं 10 प्रतिशत वेतन कटौती करते हुए कार्य प्रगति में सुधार करने का सख्त हिदायत अन्यथा एकरारनामा रद्द करने की कार्रवाई करने का निदेश दिया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी डीपीएम उपस्थित रहें तथा सभी बीडीओ, सीओ, एमओआईसी आदि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।