जाड़े में गुनगुने पानी से नहाइए तो सेहत के फायदेमंद, बेहतर ब्लड सरकुलेशन…

डॉक्टर के अनुसार सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे सर्दी-खांसी का खतरा कम होता है और शरीर की जकड़न भी दूर हो जाती है

News Aroma Media

Bathing With Lukewarm Water : सर्दियों में अक्सर आपने लोगों को गर्म पानी (Hot Water) से नहाते हुए देखा होगा। हालांकि तमाम लोग कड़ाके की सर्दी में भी ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं।

इस बारे में आयुर्वेदिक डॉक्टर का कहना है कि आयुर्वेद में सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाना (Bathing With Lukewarm Water In Winter) फायदेमंद बताया गया है। नहाने के लिए पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, बल्कि गुनगुना होना चाहिए।

डॉक्टर के अनुसार सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे सर्दी-खांसी का खतरा कम होता है और शरीर की जकड़न भी दूर हो जाती है।

जाड़े में गुनगुने पानी से नहाइए तो सेहत के फायदेमंद, बेहतर ब्लड सरकुलेशन… - Taking bath with lukewarm water in winter is beneficial for health, better blood circulation…

सर्दियों में गुनगुना और ताजा पानी दोनों से नहाया जा सकता है

इस पानी से शरीर की सफाई अच्छे तरीके से होती है और लोगों को सर्दी से राहत मिलती है। हालांकि जो लोग स्किन की किसी प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, उन्हें गर्म पानी Avoid करना चाहिए।

अब बात ठंडे पानी से नहाने की कर लेते हैं। जो लोग सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं और इम्यूनिटी वीक है, वे ताजा पानी के बजाय हल्के गुनगुने पानी से नहाएं, तो सेहत ठीक रहेगी।

जाड़े में गुनगुने पानी से नहाइए तो सेहत के फायदेमंद, बेहतर ब्लड सरकुलेशन… - Taking bath with lukewarm water in winter is beneficial for health, better blood circulation…

सर्दियों में गुनगुना और ताजा पानी दोनों से नहाया जा सकता है। यह लोगों की हेल्थ के ऊपर Depend करता है कि वे किस तरह के पानी से स्वस्थ रहते हैं।

आप इस बारे में डॉक्टर से मिलकर सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का कहना हैं कि किसी भी मौसम में ताजा पानी से नहाया जा सकता है। पानी रातभर का भरा हुआ हो और अत्यधिक ठंडा हो, तो उससे सर्दी-जुकाम हो सकता है।

हालांकि ताजा पानी को आयुर्वेद में सर्दियों के लिए नुकसानदायक नहीं बताया गया है। जिन लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है, वे ताजा पानी से नहा सकते हैं।