राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत दिल्ली के कई VVIP के लिए बिहार से दिल्ली भेजा जाएगा जर्दालु आम

Newswrap

भागलपुर: अपने लजीज स्वाद के लिए पूरे देश में मशहूर जिले का प्रसिद्ध जर्दालु आम इस वर्ष भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी समेत दिल्ली के कई वीवीआईपीज को रविवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस से भेजा जाएगा।

इसके लिए मैंगो मैन कहे जाने वाले अशोक चौधरी के नेतृत्व में चयनित बगीचों से बेहतरीन आमों का चयन कर 2000 से ज्यादा पैकेट आम की पैकिंग शनिवार को कर ली गई है। इस आम के पैकेट को दिल्ली स्थित बिहार भवन भेजा जाना है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2007 में भागलपुर के जर्दालु को विशिष्ट फल का दर्जा मिला है और तब से हर साल यहां से आम दिल्ली भेजने की परंपरा चली आ रही है।

जहां तक जर्दालू आम की बात है तो यह स्वाद में तो लाजवाब होता ही है, इसकी और भी कई विशेषताएं हैं।

स्वादिष्ट होने के साथ यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इस आम में ज्यादा फाइबर पाया जाता है, जो पेट के लिए बहुत लाभकारी है। यह सुपाच्य होता है। इसमें शुगर की मात्रा भी कम होती है।

कृषि वैज्ञानिक बताते हैं कि डायबिटीज और ब्लडप्रेशर के मरीज भी इसे खा सकते हैं।

जिले के प्रभारी जिला कृषि पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि बेहतरीन जर्दालू आम के चयन के लिए मैंगो मेन अशोक चौधरी की अध्यक्षता में जर्दालू आम कमेटी बनाई गई। अशोक चौधरी का खुद का भी बगीचा है।

कृषि अधिकारी और वैज्ञानिक की टीम ने जिले के 10 से 12 आम बगीचों का भ्रमण किया। अशोक चौधरी के बगीचे के अलावा कहलगांव, पीरपैंती और सबौर बगीचों से आम कलेक्ट किया गया है।