भारत जोड़ो यात्रा को लेकर BJP कर रही राजनीति

News Aroma Media

नई दिल्ली: भारत जोड़ो यात्रा में कोविड प्रोटोकॉल (COVID Protocol) का पालन करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) के राहुल गांधी को पत्र लिखे जाने के बाद कांग्रेस (Congress) ने बुधवार को जवाबी हमला बोला।

कांग्रेस ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health) एक गंभीर मुद्दा है लेकिन इस पर दलगत राजनीति नहीं की जा सकती।

पार्टी ने कहा कि अगर सभाओं (Gatheringds) के लिए कोई प्रोटोकॉल (Protocol) होता, तो भारत जोड़ो यात्रा निस्संदेह उनका पालन करती।

पार्टी के महासचिव (General Secretary) और संचार प्रभारी (Communication In Charge), जयराम रमेश ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राजस्थान (Rajasthan) के एक BJP सांसद के कहने पर राहुल गांधी को पत्र लिखा था।

BJP सांसद ने आरोप लगाया था कि भारत जोड़ो यात्रा कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रही है। जयराम ने कहा, इस सांसद (Member of parliament) का पत्र उनके राज्य में भारत जोड़ो यात्रा की अपार सफलता के बाद भेजा गया है।

यात्रा ने बुधवार को हरियाणा (Hariyana) में प्रवेश किया। 24 दिसंबर को दिल्ली में प्रवेश करने के बाद यात्रा विराम लेगी और 3 जनवरी को फिर से शुरू होगी।

रमेश ने कहा की…

रमेश ने कहा, संसद में सामान्य रूप से कामकाज हो रहा है। उड़ानों सहित कहीं भी मास्क (Mask) अनिवार्य नहीं है। BJP ने राजस्थान और कर्नाटक में यात्राएं निकाली हैं।

जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) पर कल जारी किए गए एक आदेश को छोड़कर केंद्र से राज्यों को कोई सलाह नहीं दी गई है। यह भी याद किया जा सकता है कि मार्च 2020 में, मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराने के लिए कम से कम एक सप्ताह तक लॉकडाउन (Lockdown) लगाने में देरी की थी, उन्होंने कहा।

मनसुख मंडाविया ने की भारत जोड़ो यात्रा स्थगित करने का अनुरोध

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने पत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत से देश और जनता के हित में कोविड-19 (COVID-19) दिशानिर्देशों का पालन करने या भारत जोड़ो यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया था।

राजस्थान के संसद सदस्य के पत्र पर चिंता व्यक्त करते हुए मंडाविया ने मास्क (Mask), सैनिटाइजर (Sanitizer) और अन्य सावधानियों के उपयोग के प्रोटोकॉल का पालन करने पर जोर दिया।

राजस्थान (Rajasthan) में चल रही भारत जोड़ो यात्रा में कोविड गाइडलाइंस (COVID Guidelines) का सख्ती से पालन किया जाए। मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि इस यात्रा में सिर्फ कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) लगे लोग ही हिस्सा लें।

यात्रियों को शामिल होने से पहले और बाद में आइसोलेट किया जाए, राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत को लिखे गए पत्र में मंडाविया ने ये बात कही।

मंडाविया ने पत्र में आगे कहा, अगर कोविड 19 (COVID-19) प्रोटोकॉल का पालन संभव नहीं है, तो सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Health Emmergency) को देखते हुए और देश को कोविड महामारी से बचाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा स्थगित करें।