बोकारो में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से निपटने तैयारी शुरू

News Aroma Media

बोकारो: बोकारो जिला में कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तो तैयारी पूरी कर ली गई है। इस वायरस के नए वैरिएंट से निपटने तैयारी की भी मुहिम शुरू कर दी गई है।

वर्तमान में यह नया वैरिएंट कितना खतरनाक है, इसका अध्ययन किया जा रहा है। चूंकि नया वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है, इसलिए स्वास्थ्य महकमा संदिग्ध मरीजों पर कड़ी नजर रखने के साथ-साथ अन्य तैयारी में भी लगा है।

सिविल सर्जन डॉ. जीतेंद्र कुमार सिंह के अनुसार जिले में आक्सीजन की भी पुख्ता व्यवस्था है। कुल 1550 ऑक्सिजन सपोर्टेड बेड, लगभग 150 वेंटिलेटर तथा लगभग 200 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर की तैयारी हो चुकी है

बाकी तैयारी इस नए वैरिएंट के अध्ययन के बाद ही की जाएगी। इसके लिए नए वैरिएंट वाले संदिग्ध मरीजों पर भी सख्ती से नजर रखने के लिए कहा गया है।

सिविल सर्जन ने कहा कि आधी तैयारी तीसरी लहर को लेकर हो चुकी थी, बाकी की समीक्षा चल रही है। जिले के सभी सीएचसी प्रभारियों को अपने क्षेत्रों में जांच पहले से दोगुना करने का निर्देश दिया जा चुका है।

जांच के बाद ही पता चलता है नया वैरिएंट कितना खतरनाक

नए वैरिएंट की जांच कोरोना जांच की तरह ही होता है। पर नया वैरिएंट घातक कितना होता है, इसका पता तो कोरोना संक्रमित व्यक्ति के जीन के जांच के बाद ही पता चलता है।

यही वजह है कि ऐसे लोगों का जीन सीक्वेंसिंग किया जाता है। वैसे नए वैरिएंट की जांच अभी सिर्फ महानगरों में ही हो रही है, जैसे अभी मुंबई, बैंगलोर आदि में चल रहा है। चूंकि यहां पर ही ज्यादा लोग विदेशों से आ रहे हैं।