BPSC Recruitment : BPSC से सीधे बने माध्‍यमिक विद्यालयों के Headmaster, ऐसे करें आवेदन

News Aroma Media

BPSC Recruitment : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षा विभाग, सरकार के तहत वरिष्‍ठ माध्‍यमिक विद्यालयों में Headmaster पदों पर भर्ती के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

इच्‍छुक उम्‍मीदवार आवेदन करने के लिए BPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 मार्च 2022 तय की गयी है।

BPSC Recruitment Headmaster of secondary schools made directly from BPSC, apply like this

नोटिफिकेशन के अनुसार, इस अभियान के माध्‍यम से बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षा विभाग में Headmaster के कुल 6421 रि‍क्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 1027 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 66 पद, अन्‍य पिछड़ा वर्ग के लिए 769 पद, ईबीसी वर्ग के लिए 1157 पद, पिछड़े वर्ग की महिलाएँ के लिए 192 पद, आर्थिक रूप से कमजोर EWS वर्ग के लिए 639 पद और अनारक्षित वर्ग के लिए 2571 पद शामिल हैं।

बिहार में 35 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिए अनुमान्‍य पदों की कुल संख्‍या 2179 भी इसी में शामिल है। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कारके आधार पर किया जाएगा।

इस लिखित परीक्षा में उम्‍मीदवारों से 150 प्रश्‍नों की होगी, जो वस्‍तुनिष्‍ठ बहुविकल्‍पीय होगें, जिसमें सामान्‍य अध्‍ययन से 100 अंक एवं B.Ed. Course से संबंधित 50 अंकों की सवाल पूछे जाएंगे और सवालों को हल करने के लिए उम्‍मीदवारों को 180 मिनट का समय दिया जाएगा।

BPSC Recruitment Headmaster of secondary schools made directly from BPSC, apply like this

शैक्षिणक योग्‍यता

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवार भारत का नागरिक हो तथा बिहार राज्‍य के निवासी हो साथ ही किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था से B.Ed./ B.Ed./ B.Sc. Ed. परीक्षा पास होना चाहिए। वर्ष 2012 या उसके बाद नियुक्‍त शिक्षक हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों की उम्र सीमा न्‍यूनतम आयु 31 वर्ष और अधिकतम आयु 47 वर्ष होना चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

अनुभव

राज्‍य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्‍था एवं नगर निकाय संस्‍था अन्‍तर्गत माध्‍यमिक शिक्षक के पद या उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षक के पद पर न्‍यूनतक 10 या 8 वर्ष की लगातार सेवा और सी.बी.एस.ई/ आई.सी.एस. ई./ बी.एस.ई.बी. से स्‍थायी संबद्धता प्राप्‍त विद्यालय में माध्‍यमिक शिक्षक के पद या उच्‍च विद्यालय शिक्षक के पद पर न्‍यूनतम 10 या 12 वर्ष की लगातार सेवा की होनी चाहिए।

वेतन

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) शिक्षा विभाग, सरकार के तहत वरिष्‍ठ माध्‍यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्‍यापक को 35000 प्रतिमाह एवं सरकार द्वारा समय-समय पर देय अन्‍य भत्ते मिलेगा। इससे विस्‍तृत जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पर चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Bank Recruitment 2022 : Bank of Baroda ने निकाली कई पदों पर भर्ती, इक्छुक उम्मीदवार जल्द करें आवेदन