ब्रिटेन में 30 साल में सबसे बड़ी रेल हड़ताल

News Aroma Media

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में मंगलवार को 30 वर्षों में सबसे बड़ी रेल हड़ताल का सामना करना पड़ रहा है, जब यूनियन के 50,000 सदस्यों ने 11 प्रतिशत वेतन वृद्धि की मांग को लेकर प्रदर्शन किया, जिससे देश भर के लाखों यात्री प्रभावित हुए।

BBC ने बताया कि, मंगलवार की हड़ताल इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में तीन राष्ट्रीय रेल हड़तालों में से पहली है, गुरुवार और शनिवार के लिए दो और की योजना बनाई गई है।

अधिकारियों ने आम जनता को यात्रा न करने की सलाह दी है क्योंकि केवल पांचवीं ट्रेनें आधे नेटवर्क पर चलने वाली हैं।

इस बीच, ग्लासगो या एडिनबर्ग से उत्तर के क्षेत्रों में कोई ट्रेन सेवा नहीं होगी, कॉर्नवाल में पेनजेंस के लिए, स्वानसी या होलीहेड के लिए।

अन्य जगहों पर, दिन का एक छोटा हिस्सा सेवाओं द्वारा कवर किया जाएगा और कुछ लंबी दूरी के मार्गों के लिए अंतिम प्रस्थान दोपहर के मध्य में होगा।

ब्रिटेन के रेल बुनियादी ढांचे के मालिक और चलाने वाली कंपनी नेटवर्क रेल के मुख्य कार्यकारी एंड्रयू हैन्स (Andrew Haines) ने BBC को बताया कि, बड़े पैमाने पर व्यवधान के लिए उन्हें खेद था।

लेकिन उन्होंने कहा कि, प्रस्तावित परिवर्तनों, वेतन और अतिरेक पर नेटवर्क रेल और आरएमटी यूनियन के बीच लगभग 18 महीने की बातचीत हुई थी।

वेतन और अतिरेक को लेकर है हड़ताल

हैन्स ने कहा कि, 2,000 से अधिक नौकरियों का नुकसान नहीं होगा, लेकिन उनका मानना है कि सभी स्वैच्छिक हो सकते हैं।

आरएमटी यूनियन (RMT Union) के सदस्यों द्वारा बुलाई गई हड़ताल वेतन और अतिरेक को लेकर है, और इस महीने के अंत में और जुलाई में अधिक बकाया है।

लंदन के भूमिगत कर्मचारी भी पेंशन और नौकरी छूटने के एक अलग विवाद में हड़ताल पर चले गए हैं, जिससे यात्रियों को परिवहन के वैकल्पिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (Transport for london) और नेटवर्क रेल की वेबसाइटें मंगलवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गईं क्योंकि लोगों ने काम या स्कूल जाने के लिए रास्ता खोजने की कोशिश की।